सऊदी अरब जल्द ही तेहरान में दूतावास फिर से खोलेगा

सऊदी अरब जल्द ही तेहरान में दूतावास फिर से खोलेगा
  • तेहरान में सऊदी दूतावास
  • द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा

डिजिटल डेस्क, तेहरानI ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने कहा है कि सऊदी अरब जल्द ही ईरान की राजधानी तेहरान में अपना दूतावास फिर से खोलेगा। सोमवार को तेहरान में एक संवाददाता सम्मेलन में हालाँकि कनानी ने यह नहीं बताया कि सऊदी दूतावास कब खोला जायेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए सऊदी अरब की यात्रा करेंगे, जिसकी तारीख उन्होंने अभी तय नहीं की है। जून की शुरुआत में, ईरान ने रियाद में अपने दूतावास के साथ-साथ जेद्दा में इस्लामी सहयोग संगठन के अपने वाणिज्य दूतावास और प्रतिनिधि कार्यालय को फिर से खोल दिया।

2016 के विरोध प्रदर्शन के दौरान क्षतिग्रस्त हुई दूतावास की इमारत खराब स्थिति में है I इसके चलते तेहरान में सऊदी दूतावास फिर से खोलने में देरी हो रही है। ईरानी छात्र समाचार एजेंसी ने रविवार को बताया कि सऊदी अरब अपने दूतावास को फिर से खोलने के लिए जमीन तैयार कर रहा है, दूतावास के सामान्य संचालन के लिए आवश्यक उपकरण जल्द ही तेहरान होटल में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे जहां मिशन के कर्मचारी काम कर रहे हैं।

ईरान और सऊदी अरब ने अप्रैल में तत्काल प्रभाव से राजनयिक संबंध फिर से शुरू करने की घोषणा की थी, सात साल बाद जब रियाद ने 2016 में ईरान में सऊदी राजनयिक मिशनों पर हमलों के जवाब में तेहरान के साथ राजनयिक संबंध बंद कर दिए थे।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 July 2023 3:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story