शाह ने कर्नाटक को दूसरा घर बनाया, लेकिन क्या वह पार्टी को जीत दिला सकेंगे?

शाह ने कर्नाटक को दूसरा घर बनाया, लेकिन क्या वह पार्टी को जीत दिला सकेंगे?
Bengaluru: Union Home Minister Amit Shah along with BJP MP Tejasvi Surya campaigns for BTM layout constituency BJP Candidate Sridhar Reddy ahead of Karnataka Assembly poll, in Bengaluru,on Tuesday, May 2, 2023(Photo: Dhananjay Yadav/IANS)
कर्नाटक चुनाव के लिए भाजपा का झोकी ताकत

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। मास्टर रणनीतिकार के रूप में पहचान रखने वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए कर्नाटक को अपना दूसरा घर बना लिया है। शाह ने तारीखों की घोषणा से काफी पहले ही चुनाव की रणनीति बना ली थी। चुनाव प्रचार के आखिरी चरण में उनके अनूठे प्रयासों और बेजोड़ मेहनत के कारण भाजपा कार्यकर्ता आज पूरे विश्वास के साथ दावा कर रहे हैं कि वे कर्नाटक में फिर से सत्ता में आएंगे। उन्होंने जद (एस) और कांग्रेस के गढ़ माने जाने वाले दक्षिण कर्नाटक में पैठ बनाने का काम किया। इस क्षेत्र में भाजपा की उपस्थिति या संगठन नहीं था।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि भाजपा विधानसभा चुनावों में कभी भी पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाई, अमित शाह ने पैठ बनाने का प्रयास किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरों और कार्यक्रमों के साथ उनकी यात्राओं, बैठकों और कार्यक्रमों की श्रंखला के साथ, भाजपा दावा कर रही है कि वह इस क्षेत्र में अच्छी संख्या में सीटें जीतेगी। बाद में, जब टिकट से इनकार किया गया, तो कुछ दिग्गज भाजपा नेताओं ने विद्रोह का झंडा बुलंद किया और कुछ ने लिंगायत वोट बैंक को तोड़ने की धमकी देते हुए कांग्रेस का दामन थाम लिया। स्थिति को भांपते हुए शाह खुद हुबली में डेरा डाले रहे और असंतोष को शांत करने की रणनीति बनाई। उन्होंने हुबली-धारवाड़ मध्य सीट पर ध्यान केंद्रित किया, जहां से पूर्व भाजपा मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर ने कांग्रेस से चुनाव लड़ा था।

शाह ने जगदीश शेट्टर को उनके घरेलू मैदान पर हराने का आह्वान किया। स्थानीय लोगों ने कहा कि नतीजों के दिन कुछ भी हो सकता है। छह बार के विधायक शेट्टर नए चेहरे महेश तेंगिनाकयी के रूप में एक मजबूत उम्मीदवार का सामना कर रहे हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि अमित शाह रोजाना बिना आराम किए लगातार 10 से 15 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। यह बंद दरवाजे की बैठकों के अलावा है। ओबीसी मोर्चा के भाजपा राज्य सचिव जयदेव आर. ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि वह (अमित शाह) तेज और बहुत स्मार्ट हैं और ये शब्द उनके ²ष्टिकोण को परिभाषित करते हैं। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह, जे.पी. नड्डा और बी.एल. संतोष (राष्ट्रीय महासचिव) ने भाजपा को टॉनिक दिया है।

लोग कह रहे हैं कि भाजपा बहुमत के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। कर्नाटक में पार्टी के लिए पिछले 15 दिनों से जबरदस्त लहर बनी है। शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यकर्ताओं के बीच पहुंचेंगे। जयदेव ने कहा कि उनकी विनम्रता और कड़ी मेहनत की प्रकृति पार्टी में दूसरी और तीसरी पीढ़ी के नेतृत्व के लिए प्रेरणा रही है।वह बताते हैं, वह बिना किसी परवाह के योजना के मुताबिक आगे बढ़ेंगे। अगर पिछले दो दिनों में रैलियों और कार्यक्रमों की संख्या 20 से ज्यादा हो जाए तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी। फोकस दो महीने से है।

वरिष्ठ अधिवक्ता और कर्नाटक कांग्रेस इकाई के लीगल सेल के अंतरिम अध्यक्ष एस.ए. अहमद ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि न केवल अमित शाह, प्रधानमंत्री मोदी भी व्यापक प्रचार अभियान चला रहे हैं और राज्य में प्रवास कर रहे हैं। उन्होंने कहा, भाजपा सरकार ने पिछले 3.5 साल में काम नहीं किया है जिस कारण उन्हें इस तरह के आउटरीच के लिए मजबूर होना पड़ा है। वे लोगों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। दूसरी ओर, लिंगायत समुदाय आहत है। वे इन गलतियों को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं।

अहमद ने कहा, लेकिन, यह किसी भी तरह से कांग्रेस पार्टी को प्रभावित नहीं करेगा क्योंकि कर्नाटक की राजनीति अन्य राज्यों से अलग है। राजनीति करने के लिए लोगों के साथ घनिष्ठ संबंध होना चाहिए। उन्होंने कहा, उत्तर प्रदेश मॉडल अलग है। कोई पूरे दक्षिण भारत की स्थिति पर विचार कर सकता है। जहां भी लोग सोचते-समझते हैं, वहां भाजपा सफल नहीं है। पश्चिम बंगाल में भाजपा ने पूरी कोशिश की। क्या हुआ? अहमद ने कहा, भाजपा को कोई सीट नहीं मिलेगी। पिछले लोकसभा चुनाव में स्थिति अलग थी। वर्तमान स्थिति अलग है। कांग्रेस को राज्य में आसानी से बहुमत मिलेगा।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 May 2023 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story