अमेरिका में पिनाराई विजयन के साथ मंच साझा करने पर 50 हजार डॉलर होंगे खर्च : रिपोर्ट्स

अमेरिका में पिनाराई विजयन के साथ मंच साझा करने पर 50 हजार डॉलर होंगे खर्च : रिपोर्ट्स
Pinarayi Vijayan talks about 'federalism' in his I-Day speech
केरल के सीएम अमेरिका दौरे पर
डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। इन खबरों को लेकर विवाद पैदा हो गया है कि अगले महीने अमेरिका में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के साथ मंच साझा करने की इच्छा रखने वाले को 50 हजार अमेरिकी डॉलर खर्च करना होगा। अपनी आगामी अमेरिकी यात्रा सहित लगातार विदेश यात्राओं पर विजयन की आलोचना करते हुए, विपक्ष के नेता वी.डी.सतीशन ने कहा कि यह समझ के बाहर है कि मुख्यमंत्री विदेश की इतनी यात्राएं क्यों करते हैं, जब किसी को उनकी पिछली यात्राओं के परिणाम के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

स्पॉन्सरशिप की खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए सतीशन ने कहा कि ऐसा कभी नहीं हुआ और यह शर्म की बात है। उन्होंने कहा, हम मुख्यमंत्री विजयन से इस प्रायोजन कार्यक्रम में भाग नहीं लेने का अनुरोध करते हैं, क्योंकि यह राज्य द्वारा संचालित एजेंसी नोरका द्वारा आयोजित किया जा रहा है और इसलिए ऐसा कभी नहीं होना चाहिए। ऐसा प्रतीत होता है कि केवल नकदी संपन्न प्रवासी भारतीयों पर ही नजर रखी जा रही है।

इस बीच, विजयन 8 जुलाई को अमेरिका पहुंचेंगे और 9 और 11 जुलाई को न्यूयॉर्क के एक प्रमुख होटल में होने वाली लोक केरल सभा की क्षेत्रीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। विजयन द्वारा 2016 में सत्ता संभालने के तुरंत बाद लोक केरल सभा का गठन किया गया था और यह मूल रूप से प्रवासी भारतीयों की एक बैठक है। राज्य की राजधानी में आयोजित इसके सभी तीन संस्करण जिस तरह से आयोजित किए गए थे, उस पर आलोचना हुई थी।

विजयन इसे देश के बाहर ले गए हैं और पिछले साल लंदन में इसी तरह का एक सम्मेलन आयोजित किया था, इसके आयोजन के तरीके को लेकर विवाद भी हुआ था। न्यूयार्क में होने वाले आगामी आयोजन के लिए तीन पास हैं। गोल्ड की कीमत एक लाख अमेरिकी डॉलर, सिल्वर की 50 हजार डॉलर और कांस्य की 25 हजार डॉलर होगी। इस बीच, नोरका के सचिव और वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुमन बिल्ला ने कहा है कि उन्होंने अभी तक टैरिफ कार्ड नहीं देखा है। नोरका राज्य की एजेंसी है जो केरल प्रवासियों के कल्याण की देखभाल करती है, जो लगभग 2.5 मिलियन होने का अनुमान है, उनमें से एक बड़ा हिस्सा मध्य पूर्व में और बाकी अमेरिका, यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Jun 2023 11:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story