कांग्रेस का औपचारिक एलान कर्नाटक के नए सीएम सिद्धारमैया, डिप्टी सीएम डी.के. शिवकुमार होंगे, 20 मई को होगा राजतिलक

कांग्रेस का औपचारिक एलान कर्नाटक के नए सीएम सिद्धारमैया, डिप्टी सीएम डी.के. शिवकुमार होंगे, 20 मई को होगा राजतिलक
  • एक बार फिर सीएम बनेंगे सिद्धारमैया
  • डी.के. को पछाड़ सिद्धारमैया बने 'किंग'
  • 20 को शपथ समारोह

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही कांग्रेस सीएम पद को लेकर मथापच्ची कर रही थी। लेकिन देर रात ही कांग्रेस आलाकमान ने करीब-करीब तय कर लिया था कि कर्नाटक का अगला सीएम सिद्धारमैया ही होंगे। जबकि डिप्टी सीएम डी.के. शिवकुमार को बनाया जाएगा। इस बात की आधिकारिक तौर पर आज शाम 7 बजे कांग्रेस पार्टी घोषणा करने वाली थी। लेकिन दोपहर 12 बजे ही प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस बात की जानकारी दे दी कि अगला सीएम सिद्धारमैया ही होंगे। बता दें कि, सिद्धारमैया साल 2013 से 2018 तक कांग्रेस की ओर से सीएम का पद संभाल चुके हैं। यह दूसरी बार होगा जब सिद्धारमैया कर्नाटक के मुख्यमंत्री का कमान संभालेंगे।

वहीं सीएम की रेस में कर्नाटक के प्रदेशाध्यक्ष डी.के. शिवकुमार प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। लेकिन पिछली बार की तरह इस बार भी सिद्धारमैया बाजी मार ले गए। सूत्रों के मुताबिक, सीएम पद को लेकर पार्टी हाईकमान ने सिद्धारमैया और डी.के. शिवकुमार के आगे कुछ शर्ते रखी हैं। जिसमें ढाई-ढाई साल का अहम फॉर्मूला है। जानकारी के मुताबिक, पहले ढाई साल सिद्धारमैया कर्नाटक के सीएम पद पर बने रहेंगे। इसके बाद के ढाई साल का कार्यकाल डी.के. शिवकुमार का होगा। जबकि पहले ढाई साल के कार्यकाल में डी.के. को कई अहम पद दिया जा सकता है। कहा जा रहा है कि, शिवकुमार ढाई-ढाई फॉर्मूले को लेकर तैयार नहीं थे। लेकिन राहुल गांधी और सोनिया गांधी के आग्रह और मान मनौव्वल की वजह से उन्हें आलाकमान के फैसले को मानना पड़ा लेकिन डी.के. ने भी कुछ शर्ते रखी है जिसका खुलासा होना बाकी है।

केसी वेणुगोपाल ने क्या कहा?

केसी वेणुगोपाल ने मीडिया से बातचीत में कहा, "सभी से चर्चा करने के बाद कांग्रेस पार्टी ने ये फैसला लिया है कि सिद्धारमैया जी को कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। डी.के. शिवकुमार कर्नाटक के एकलौते उपमुख्यमंत्री होंगे। उन्होंने आगे कहा, शिवकुमार संसदीय चुनाव के अंत तक पीसीसी अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे। 20 मई को शपथ ग्रहण समारोह होगा जिसमें मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ ही मंत्रियों का एक समूह भी उस दिन शपथ लेगा."

खड़गे से सिद्धारमैया और डी.के. ने की मुलाकात

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया और डी.के. शिवकुमार ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की।

डी.के. सुरेश केसी वेणुगोपाल से मिलने पहुंचे

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार के भाई और डी.के. सुरेश केसी वेणुगोपाल के आवास पर पहुंचे।

सिद्धारमैया केसी वेणुगोपाल के आवास पर पहुंचे

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया पार्टी महासचिव के.सी. वेणुगोपाल के आवास पर मिलने पहुंचे।

डी.के के भाई ने क्या कहा?

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के घोषणा पर कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार के भाई और कांग्रेस नेता डी.के. सुरेश ने कहा कि, मुझे नहीं लगता है कि मैं पूरी तरह से खुश हूं। मगर कर्नाटक के हित के लिए पार्टी और डी.के. शिवकुमार और सभी को ये स्वीकार करना होगा।

केसी वेणुगोपाल के घर पहुंचे डी.के. शिवकुमार

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल के आवास पहुंचे।

विपक्षी नेताओं को आमंत्रित करेंगे खड़गे

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे विपक्षी नेताओं को आमंत्रित करेंगे। गांधी परिवार, कांग्रेस के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बेंगलुरु में कार्यक्रम में शामिल होंगे।

राजी हूं पार्टी ेके फॉर्मूले पर- डी.के

कांग्रेस नेता डी.के. शिवकुमार ने आज तक से खास बातचीत में कहा कि, पार्टी के फॉर्मूले पर सहमत हूं, जो आलाकमान ने फैसला लिया है उसके साथ हूं।

डी.के के घर भारी सुरक्षाबल तैनात

शपथ समारोह से पहले डी.के. शिवकुमार के घर भी भारी सुरक्षबलों की तैनाती कर दी गई है। 20 मई शनिवार के दिन शिवकुमार डिप्टी सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं।

सुरक्षाबलों ने संभाला मोर्चा

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया के आवास के बाहर सुरक्षाबल तैनात किए गए।

कब होगा शपथ ग्रहण?

आपको बता दें कि, शपथ ग्रहण 20 तारीख यानी शनिवार को राजधानी बेंगलुरु में होने वाला है। जिसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। इस शपथ समारोह में राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा अन्य कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मौजूद रहने वाले हैं। सूत्रों के मुताबिक, इस समारोह में केवल सीएम और डिप्टी सीएम ही शपथ ग्रहण लेंगे। इनके शपथ समारोह के बाद पार्टी विधायक दल की बैठक होगी जिसमें तय किया जाएगा कि किसे मंत्री और कौन सा विभाग देना है।

किसने कितनी सीटें जीती?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 224 सीटों में से 135 सीटें जीती है। जबकि भाजपा 66 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई। वहीं प्रदेश की किंग मेकर कही जाने वाली एच.डी. कुमारस्वामी की पार्टी जेडी(एस) महज 19 सीटें ही अपने नाम कर पाई है। कहा जा रहा है कि इस बार के चुनाव में कांग्रेस पार्टी को जेडी(एस) के कोर वोटर्स ने वोट देकर सत्ता में लाने का काम किया है जिसकी वजह से कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है।

Created On :   18 May 2023 3:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story