श्रद्धांजलि: तेलंगाना के राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव को दी श्रद्धांजलि

तेलंगाना के राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव को दी श्रद्धांजलि
  • तेलंगाना राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन और सीएम ए. रेवंत रेड्डी
  • पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव की पुण्य तिथि
  • 19वीं पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि दी

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन और मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को उनकी 19वीं पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने कई मंत्रियों और नरसिम्हा राव के परिवार के सदस्यों के साथ हुसैन सागर झील के तट पर पी.वी. ज्ञानभूमि का दौरा किया और पुष्पांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री के साथ मंत्री डी. श्रीधर बाबू, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी और सीताक्का भी थे। रेवंत रेड्डी ने 'एक्स' पोस्ट में नरसिम्हा राव को 'हमारे गौरव का ध्वज' और 'तेलंगाना धरती का पुत्र' कहा।

राज्यपाल ने पूर्व प्रधानमंत्री को तेलंगाना की धरती का महान सपूत, प्रकांड विद्वान, सर्वोत्कृष्ट राजनेता और प्रशासक बताया। पीवी के नाम से लोकप्रिय नरसिम्हा राव तेलंगाना के करीमनगर जिले के वंगारा के रहने वाले थे। वह भारत के पहले और एकमात्र तेलुगु प्रधानमंत्री थे। उन्हें पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले नेहरू-गांधी राजवंश के बाहर पहले प्रधानमंत्री होने का गौरव भी प्राप्त हुआ।

पीवी, जिन्होंने अविभाजित आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री के रूप में भी कार्य किया, एक विद्वान, राजनेता, बहुभाषाविद् और एक लेखक के रूप में जाने जाते थे। पीवी, जो पहली बार 1972 में संसद के लिए चुने गए थे, 1980 से 1984 तक विदेश मंत्री सहित इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के अधीन कई कैबिनेट पदों पर रहे। कई लोगों द्वारा राजनीतिक 'चाणक्य' के रूप में वर्णित, पीवी संसद में बहुमत से थोड़ा कम होने के बावजूद पूरा कार्यकाल पूरा करने में कामयाब रहे।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Dec 2023 9:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story