ओवैसी पर नाराजगी: तेलंगाना में नहीं थम रहा है विधानसभा अध्यक्ष के नियुक्ति का मामला, बीजेपी नेताओं ने लिखा राज्यपाल को पत्र, बोले- 'अकबरुद्दीन हटेंगे तभी शपथ लेंगे'

तेलंगाना में नहीं थम रहा है विधानसभा अध्यक्ष के नियुक्ति का मामला, बीजेपी नेताओं ने लिखा राज्यपाल को पत्र, बोले- अकबरुद्दीन हटेंगे तभी शपथ लेंगे
तेलंगाना में बीजेपी विधायकों ने शपथ लेने का किया विरोध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तेलंगाना में एआईएमआईएम विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी को विधानसभा का अंतरिम अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त करने पर बीजेपी नेताओं ने आपत्ति जताई है। पूरा मामला शनिवार का है। जब तेलंगाना सरकार ने राज्य के नवनिर्वाचित सदस्यों को विधायक के रूप में शपथ लेने को बुलाया। जिसका बीजेपी नेताओं ने विरोध कर दिया। उनका कहना है कि कांग्रेस सरकार का एआईएमआईएम के विधायक के साथ तालमेल है। जिसके चलते कांग्रेस ने अकबरुद्दीन को विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर नामित किया है। इस संबंध में बीजेपी ने तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन को एक पत्र लिखा है।

बीजेपी का आरोप

बीजेपी ने राज्यपाल को लिखे पत्र में कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाया है कि विधानसभा की शुरुआत से ही रेवंत सरकार प्रक्रियाओं और प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ा रही है। बीजेपी ने संविधान के अनुच्छेद 188 का हवाला देते हुए कहा कि विधानसभा में सालों की संख्या के आधार पर एक सीनियर नेता को प्रोटेम स्पीकर के तौर पर नामित किया जाना चाहिए था। विधानसभा में ऐसे कई सदस्य हैं जो कि अकबरुद्दीन ओवैसी से सीनियर है। लेकिन सरकार ने इन मानदंडों का पालन नहीं करते हुए ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर के तौर पर नियुक्त कर दिया है।

बीजेपी ने शपथ लेने का किया विरोध

बीजेपी नेताओं ने आपत्ति जताई है कि कांग्रेस सरकार विधानसभा स्पीकर की नियुक्ति को लेकर जानबूझकर तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है। साथ ही, बीजेपी ने राज्यपाल से आग्रह करते हुए कहा है कि वे अकबरुद्दीन के ओवैसी का फैसला रद्द कर दें। क्योंकि, यह नियमों के खिलाफ है।

बीजेपी ने संविधान के हवाला देते हुए राज्यपाल से मांग की है कि वे सदन के वरिष्ठतम सदस्य को मौका दें। बीजेपी ने यह भी स्पष्ट किया है कि वे ऐसे आदमी के सामने शपथ नहीं लेंगे, जिनकों नियमों की ताक पर नियुक्त मिला हो।

Created On :   9 Dec 2023 12:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story