परिवार की लड़ाई सियासत में आई: इन सीटों पर एक ही परिवार के सदस्यों के बीच मुकाबला, कहीं भाई -बहन, कहीं ननद भौजाई, तो कहीं चाचा ससुर और बहू

इन सीटों पर एक ही परिवार के सदस्यों के बीच मुकाबला, कहीं भाई -बहन, कहीं ननद भौजाई, तो कहीं चाचा ससुर और बहू
  • चुनावी मैदान में सुप्रिया सुले के खिलाफ सुनेत्रा पवार
  • चुनाव लड़ाई में चौटाला परिवार
  • आंध्रप्रदेश में रेड्डी परिवार की लड़ाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होंगी। सात चरणों में संपन्न वोटिंग की अंतिम तारीख 1 जून है। नतीजे चार जून को आएंगे। सात चरणों में से पहले और दूसरे चरण के नामांकन की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी, वहीं दूसरे चरण में 13 राज्यों की 89 सीटों के लिए 26 अप्रैल को लोग मतदान होगा। नामांकन प्रकिया पूरे होने के बाद दोनों चरणों की 191 सीटों पर चेहरों के मुकाबलों की तस्वीर साफ हो गई है। इन सीटों पर कुछ सीटें ऐसी है, जहां उतरे चेहरों ने चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। कई सीटों पर परिवार के सदस्य ही आमने-सामने हैं।

भाई-बहन की टक्कर

आंध्र प्रदेश की कडप्पा लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने स्टेट प्रमुख वाईएस शर्मिला को उम्मीदवार बनाया है। चुनाव में शर्मिला के सामने उनके चचेरे भाई वाईएस अविनाश रेड्डी है। अविनाश रेड्डी को वाईएसआर कांग्रेस ने मैदान में उतारा है। आपको बता दें शर्मिला पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी की बेटी और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी प्रमुख वाईएस जगन मोहन रेड्डी की बहन हैं। 2019 से इस सीट पर अविनाश रेड्डी को जीत मिली थी। वाईएसआर की तरफ से उतरे अविनाश ने टीडीपी के आदि नारायणा रेड्डी को शिकस्त दी थी।

भाभी-ननद आमने-सामने

महाराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट पर रिश्ते में ननद भौजाई की लड़ाई है। यहां महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी-अजित पवार ) से उम्मीदवार है। उनके सामने उनकी ननद सुप्रिया सुले चुनाव मैदान में हैं। सुप्रिया शरद पवार की बेटी हैं। बारामती लोकसभा सीट से सुप्रिया सुले मौजूदा सांसद हैं। 2019 में एनसीपी की सुप्रिया सुले ने बीजेपी के कंचन राहुल कूल को मात दी थी।

चुनाव मैदान में चौटाला परिवार

हरियाणा की हिसार सीट पर बीजेपी ने ओपी चौटाला के बेटे रणजीत चौटाला को मैदान में उतारा है, वहीं इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने सुनैना चौटाला को मैदान में उतारा है। रणजीत चौटाला सुनैना चौटाला के रिश्ते में चाचा सुसर हैं। जननायक जनता पार्टी जेजेपी ने ओम प्रकाश चौटाला की एक और बहू नैना चौटाला को मैदान में उतारने की तैयारी में है। यहां मुख्य मुकाबला चौटाला परिवार के बीच होना है।

पूर्व पति-पत्नी

पश्चिम बंगाल की बिष्णुपुर सीट पर पूर्व पति-पत्नी के बीच सियासी मुकाबला है। बिष्णुपुर में वर्तमान भाजपा सांसद सौमित्र खान फिर से मैदान में हैं। तृणमूल कांग्रेस ने उनकी पूर्व पत्नी सुजाता मंडल को उम्मीदवार घोषित किया है। पूर्व पति -पत्नी के चुनावी मैदान में आने से मुकाबला कड़ा और रोचक है। पिछले लोकसभा चुनाव में सौमित्र खान ने टीएमसी के श्यामल संत्रा को मात दी थी।

Created On :   10 April 2024 11:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story