बिहार सियासत: इन पांच नेताओं ने लिखी बिहार की सियासी उठापटक की स्क्रिप्ट, नीतीश कुमार के करीबी ने संभाली बड़ी जिम्मेदारी

इन पांच नेताओं ने लिखी बिहार की सियासी उठापटक की स्क्रिप्ट, नीतीश कुमार के करीबी ने संभाली बड़ी जिम्मेदारी
  • इंडिया गठबंधन का साथ छोड़ेंगे नीतीश कुमार
  • दोबारा से भाजपा में शामिल होने की तैयारियां
  • नीतीश सहित इन पांच नेताओं की है पूरी प्लानिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नीतीश कुमार के बीजेपी में आने की खबरें एक बार फिर सामने आ रहीं हैं। अगर ऐसा होता है तो यह 5वीं बार होगा जब नीतीश कुमार एक नया गठबंधन तैयार करेंगे। बताया जा रहा है कि गठबंधन की प्लानिंग अक्टूबर 2023 से हो रही थी। जिसमें कुल 5 नेता शामिल थे। जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह को हटाना भी इसी प्लानिंग का हिस्सा था। नीतीश अब जल्द ही अपना इस्तीफा राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर को सौंप सकते हैं।

आइए जानते हैं उन पांच नेताओं के बारे में-

1.नित्यानंद राय

बीजेपी की तरफ से गठबंधन की प्लानिंग करने वाला मास्टरमाइंड नित्यानंद राय को बताया जा रहा है। नित्यानंद राय भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं और केंद्र सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री है। जब नीतीश कुमार और बीजेपी के आने की खबर लीक हुई तो नित्यानंद राय सहयोगी दलों को मनाने में जुट गए थे। राय को नीतीश की नई सरकार में डिप्टी सीएम का पद मिलने की संभावना है।

2. सुशील मोदी

गठबधंन के इस खेल में प्लानिंग करने वाला दूसरा मास्टरमाइंट सुशील मोदी को कहा जा रहा है। क्योंकि इन्हें नीतीश का बेहद करीबी माना जाता है। बता दें कि सुशील मोदी बिहार के तीसरे उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री भी रह चुके हैं। वर्तमान में सुशील भारतीय जनता पार्टी की ओर से राज्यसभा सांसद हैं। खबरों के अनुसार नीतीश चाहते हैं कि सुशील मोदी को डिप्टी सीएम बनाया जाए।

3. संजय कुमार झा

संजय कुमार झा जेडीयू में एक ऐसे नेता हैं जिनके पास संगठन और सरकार दोनों के पद हैं। संजय कुमार झा गठबधंन की इस प्लानिंग में जेडीयू की तरफ से अहम भूमिका निभा रहे हैं। 2022 में जेडीयू सांसद ललन सिंह ने यह खुलासा किया कि 2017 में जब नीतीश बीजेपी के साथ आए थे तब उनको मिलाने में संजय कुमार झा की भूमिका खास थी। संजय वर्तमान में जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव और नीतीश सरकार में मंत्री हैं।

4. हरिवंश

हरिवंश एक ऐसे नेता हैं जिन्होनें पत्रकारिता छोड़ राजनीती का दामन थामा है। इन्हें भी इस खेल का अहम खिलाड़ी माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार को मिलाने के लिए बीजेपी हाईकमान को हरिवंश ने ही तैयार किया है। वर्तमान में हरिवंश राज्यसभा के उपसभापति है।

5. विनोद तावड़े

नीतीश कुमार और बीजेपी के मिलन की जब बात हुई तो बड़े नेताओं के साथ मीटिंग तावड़े ने ही की और नीतीश कुमार के खिलाफ बड़े नेता चुप रहे, इस काम का जिम्मा भी तावड़े ने ही संभाला है। वर्तमान में जेडीयू में तावड़े राष्ट्रीय महासचिव और बिहार प्रभारी हैं।

Created On :   27 Jan 2024 12:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story