किसकी होगी ताजपोशी: राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ के सीएम बनने की रेस में ये दिग्गज आगे, सोमवार तक खत्म हो सकता है सस्पेंस, देखिए मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदारों की लिस्ट

राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ के सीएम बनने की रेस में ये दिग्गज आगे, सोमवार तक खत्म हो सकता है सस्पेंस, देखिए मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदारों की लिस्ट
  • हिंदी बेल्ट के तीन राज्यों में बीजेपी की प्रचंड जीत
  • सीएम फेस को लेकर तीनों राज्यों में फंसा पेंच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं। जिनमें से तीन हिंदी बेल्ट के राज्य राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी ने जबरदस्त जीत हासिल की है। लेकिन प्रचंड जीत दर्ज करने के बाद भी पार्टी यहां मुख्यमंत्री के चेहरे पर संस्पेंस अभी भी बरकरार रखी है। तीनों राज्यों में बीजेपी के कई दिग्गज नेता सीएम फेस के लिए दावेदारी कर रहे हैं। इन दिग्गजों में से एक के नाम को चुनने के लिए बीजेपी ने बीते दिन तीनों राज्यों में पर्यवक्षकों की नियुक्ति कर दी थी। राजस्थान के लिए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पर्यवेक्षक बनाया गया है।

मध्य प्रदेश के लिए हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर को पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी दी गई है। इन दोनों नेताओं के अलावा पार्टी ने कई दिग्गजों को पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी सौंपी है जो इन राज्यों के सीएम चेहरे के नाम का एलान करेंगे। छत्तीसगढ़ के लिए भाजपा ने केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सर्वानंद सोनोवाल और पार्टी महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम को जिम्मेदारी सौंपी है। ये पर्यवेक्षक अपने-अपने राज्यों में सीएम का चेहरा तय करेंगे।

वसुंधरा के अलावा इन दिग्गजों के नाम चर्चा में

राजस्थान बीजेपी में मुख्यमंत्री को लेकर सियासी उठा पटक जारी है। बीजेपी नेता और प्रदेश के पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सीएम पद को लेकर अपनी दावेदारी कर रही हैं। इनके अलावा सीएम बनने की रेस में किरोड़ी लाल मीणा, बाबा बालकनाथ, गजेंद्र सिंह शेखावत और दीया कुमारी जैसे दिग्गजों के का नाम सामने आ रहे हैं। इन्हीं में से एक नाम को विधायक दल की बैठक में राय लेकर मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, पर्यवक्षक के रूप में राजनाथ सिंह रविवार को राजस्थान पहुंच सकते हैं। इनके साथ सरोज पांडे और विनोद तावड़े भी जाएंगे। माना जा रहा है कि रविवार को ही विधायक दल की बैठक हो सकती है। इसके बाद मुख्यमंत्री के नाम का एलान हो सकता है। खबरें हैं कि बीजेपी 16 तारीख से पहले नई सरकार, नए मुख्यमंत्री और नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण संपन्न कराने की तैयारी में है।

सीएम की रेस में आगे ज्योतिरादित्य सिंधिया

मध्य प्रदेश में भी मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस बरकरार है। यहां भी पार्टी सीएम को लेकर अपने पत्ते साफ नहीं कर पा रही है। एमपी के लिए बीजेपी ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर को पर्यवेक्षक के तौर पर चुना है। इनके साथ दो और पार्टी के दिग्गज नेता डॉ. के. लक्ष्मण, आशा लाकड़ा मौजूद रहेंगे। खबरें हैं कि, चार बार से सीएम रहे शिवराज सिंह चौहान के साथ कांग्रेस से बीजेपी में आएं ज्योतिरादित्य सिंधिया मुख्यमंत्री के रेस में आगे चल रहे हैं। इन दोनों के अलावा नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, वी.डी शर्मा का नाम भी रेस में है। अगर शिवराज को एमपी की कमान नहीं दी जाती है तो ज्योतिरादित्य सिंधिया इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। क्योंकि वह पीएम मोदी के बेहद खास माने जाते हैं और उन पर चुनाव की बड़ी जिम्मेदारी भी थी।

छत्तीसगढ़ का कौन होगा सीएम?

हिंदी बेल्ट का तीसरा राज्य छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी सीएम फेस को लेकर एक नाम अब तक तय नहीं कर पाई है। यहां सीएम चेहरे के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के अलावा जो अन्य दावेदार हैं उनमें, रेणुका सिंह, अरुण साव, विष्णु देव साय और ओ.पी चौधरी का नाम आगे बताया जा रहा हैं। जानकारी की मानें तो छत्तीसगढ़ को लेकर बीजेपी रविवार को सस्पेंस खत्म कर सकती है। ऑब्जर्वर के तौर पर नियुक्त किए गए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सर्वानंद सोनोवाल और पार्टी महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम आज शनिवार को रायपुर पहुंच सकते हैं।

Created On :   9 Dec 2023 6:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story