बुंदेलखंड में एक ही परिवार के तीन सदस्य चुनावी मैदान में

बुंदेलखंड में एक ही परिवार के तीन सदस्य चुनावी मैदान में
भोपाल, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में परिवारवाद को भी मुद्दा बनाने की कोशिश हो रही है, मगर बुंदेलखंड में एक ही परिवार के तीन सदस्यों को चुनावी मैदान में उतार दिया गया है। मां और बेटी को जहां समाजवादी पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है, तो वहीं इसी परिवार के एक सदस्य को कांग्रेस ने मैदान में उतारा है।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में परिवारवाद को भी मुद्दा बनाने की कोशिश हो रही है, मगर बुंदेलखंड में एक ही परिवार के तीन सदस्यों को चुनावी मैदान में उतार दिया गया है। मां और बेटी को जहां समाजवादी पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है, तो वहीं इसी परिवार के एक सदस्य को कांग्रेस ने मैदान में उतारा है।

राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को मतदान होना है, और तमाम राजनीतिक दलों में उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग रही है। भाजपा जहां 136 उम्मीदवारों के नाम तय कर चुकी है, वहीं कांग्रेस 144 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा चुकी है। इसके अलावा सपा ,बसपा भी उम्मीदवारों के नाम का फैसला कर रही है।

परिवारवाद की झलक बुंदेलखंड में देखने को मिली है, जहां एक ही परिवार से नाता रखने वाले तीन सदस्य चुनाव मैदान में है। सपा की ओर से घोषित किए गए नामों में मां-बेटी का नाम है। झांसी के गरौठा से पूर्व विधायक दीप नारायण यादव की पत्नी मीरा यादव को निवाड़ी से सपा ने उम्मीदवार बनाया है, तो उनकी बेटी शिवांगी को पृथ्वीपुर से पार्टी ने मैदान में उतारा है। इसके अलावा इसी परिवार से नाता रखने वाले और गरौठा निवासी चरण सिंह यादव को कांग्रेस ने बिजावर से उम्मीदवार बनाया है।

ऐसा नहीं है कि मध्यप्रदेश में एक परिवार से तीन या चार सदस्य राजनीति के साथ निर्वाचित जनप्रतिनिधि न हो। कांग्रेस पर हम गौर करें, तो दिग्विजय सिंह राज्यसभा में है, उनके पुत्र जयवर्धन सिंह विधायक हैं, भाई लक्ष्मण सिंह विधायक है और रिश्तेदार प्रियव्रत सिंह भी विधायक हैं। इसके अलावा कमलनाथ विधायक हैं और उनके पुत्र नकुल नाथ सांसद हैं, लेेेकिन यह पहला ऐसा मौका है कि दूसरे राज्यों से नाता रखने वाले एक परिवार के तीन सदस्य मध्य प्रदेश और खासकर बुंदेलखंड में ताल ठोकते नजर आ रहे हैं।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि सपा की राजनीति पूरी तरह एक जाति विशेष पर केंद्रित रहती है और वह उम्मीदवारी तय करने में भी दिखाई देती है साथ ही उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे हुए क्षेत्र में सपा का प्रभाव भी है । इसी के चलते पार्टी ने एक परिवार के दो सदस्यों यानी मां-बेटी को मैदान में उतारा है और कांग्रेस ने चरण सिंह को उम्मीदवार बनाया है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Oct 2023 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story