लोकसभा चुनाव 2024: उत्तर भारत में दम दिखाने के बाद अब दक्षिण पर BJP की नजर, अमित शाह का मिशन साउथ प्लान तैयार!

उत्तर भारत में दम दिखाने के बाद अब दक्षिण पर BJP की नजर, अमित शाह का मिशन साउथ प्लान तैयार!
  • दक्षिण के 6 राज्यों पर भाजपा की नजर
  • साउथ में अभी तक मजबूत स्थिति में नहीं पार्टी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने तैयारियां शुरू कर दी है। उत्तर भारत में पार्टी का वर्चस्व तो जबरदस्त है। हाल ही में हिंदी बेल्ट के तीन राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में देखने को भी मिल चुका है लेकिन बीजेपी का अब फोकस दक्षिण भारत के राज्यों पर है ताकि पार्टी को यहां भी मजबूत किया जा सके। उत्तर भारत के मुकाबले दक्षिण के राज्यों में पार्टी उतनी मजबूत स्थिति में नहीं है। अब इसी को लेकर भाजपा के दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री अमित शाह मिशन दक्षिण को लेकर चल रहे हैं। खबरें हैं कि दक्षिण के राज्यों में बीजेपी लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए प्लान बना रही है। इसके लिए जमीनी स्तर पर संगठन को मजबूत करना शुरू कर दिया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अमित शाह दक्षिण भारत में पार्टी को जीत दिलाने के लिए काम करना शुरू कर दिया है। लेकिन इस बीच भाजपा को लेकर तीन अहम सवाल उठ रहे हैं। पहला तो 2024 की चुनावी जीत के लिए अमित शाह ने कौन सा प्लॉन बनाया है? दूसरा- बीजेपी का फोकस दक्षिण भारत के राज्यों में क्यों है? और तीसरा- दक्षिण भारत की सियासी मुसीबतों से कैसे निपटेंगे अमित शाह? बता दें कि, कर्नाटक और तेलंगाना में ही बीजेपी को लोकसभा सीटें हैं नहीं तो दक्षिण के अन्य राज्यों में पार्टी को एक भी लोकसभा सीटें नहीं हैं। बीजेपी की स्थिति साउथ के राज्यों में बेहतर नहीं है। लेकिन अब बीजेपी को लग रहा है कि अगर पार्टी को और मजबूत करना है तो इसे दक्षिण के राज्यों तक ले जाना होगा।

दक्षिण में बीजेपी की क्या है स्थिति?

दक्षिण भारत में सिर्फ तेलंगाना और कर्नाटक में ही भाजपा की लोकसभा सीटें हैं। इसी को देखते हुए पार्टी अन्य राज्यों में अपनी ताकत बढ़ाने के लिए नया प्लान बना रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि संसद का शीतकालीन सत्र खत्म होने के बाद शाह इस पर काम करना शुरू कर देंगे और करीब डेढ़ महीने तक मिशन दक्षिण पर लगे रहेंगे।

राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, बीजेपी दक्षिण भारत में अभी तक अपनी पैठ नहीं बना पाई है। साउथ के 6 राज्यों में भाजपा मूल पार्टी नहीं है इसलिए उसका उतना प्रचार-प्रसार नहीं हो सका है। लिहाजा बीजेपी इस बार के चुनाव में चाहती है कि पूरा जोर दक्षिण भारत में अपने चुनाव प्रचार प्रसार पर दिया जाए ताकि यहां भी धाक जमाया जा सके।

कुछ महीनों में होगी घोषणा?

देश में लोकसभा चुनावों की घोषणा कुछ महीनों में हो जाएगी। भारतीय चुनाव आयोग के मुताबिक, लोकसभा चुनाव पिछली बार की तरह इस बार भी तय समय से ही होगा।

Created On :   22 Dec 2023 5:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story