सेल्फी पर चर्चा: कौन हैं नाजिम? जिन्हें पीएम मोदी ने बताया खास 'दोस्त', जानें कश्मीरी युवा की क्यों हो रही है चर्चा

कौन हैं नाजिम? जिन्हें पीएम मोदी ने बताया खास दोस्त, जानें कश्मीरी युवा की क्यों हो रही है चर्चा
  • नाजिम ने शहद विक्रेता के रूप में अपनी यात्रा की शुरुआत की
  • पीएम मोदी ने नाजिम के साथ सेल्फी साझा की
  • नाजिम को पीएम मोदी ने बताया खास दोस्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद गुरुवार को पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कश्मीर दौरे पर पहुंचे। उन्होंने बख्शी स्टेडियम से 6400 करोड़ की 53 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। फिर पीएम मोदी ने श्रीनगर में जनसभा को संबोधित किया। इसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया एक्स के जरिए अपने एक खास 'दोस्त' नाजिम के साथ सेल्फी साझा की। जो कि अब चर्चा का विषय बना हुआ। अपने पोस्ट के जरिए पीएम मोदी ने लिखा, "मेरे दोस्त नाजिम के साथ एक यादगार सेल्फी। मैं उसके अच्छे काम से प्रभावित हुआ। सार्वजनिक बैठक में उन्होंने एक सेल्फी का अनुरोध किया और उनसे मिलकर खुशी हुई। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं।" पीएम मोदी के इस पोस्ट के बाद नाजिम को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई है। सभी जानना चाहते हैं कि नाजिम कौन है? जिनके साथ पीएम मोदी ने सेल्फी ली है।

दरअसल, पीएम मोदी के साथ सेल्फी लेने वाले नाजिम विकसित भारत विकसित जम्मू-कश्मीर कार्यक्रम के लाभार्थी हैं। उन्होंने आज पीएम मोदी से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी के साथ एक सेल्फी भी ली। नाजिम ने शहद विक्रेता के रूप में अपनी यात्रा को पीएम मोदी के साथ साझा किया। साल 2018 में नाजिम ने घर की छत से शहद बेचना शुरू किया। उन्होंने बताया कि साल 2018 में वह दसवीं कक्षा में थे। तब से ही नाजिम ने इस कुटीर उद्योग में अपनी सक्रियता बढ़ाई। नाजिम लगातार शहद निकालने और मधुमक्खी पालन के बारे में ऑनलाइन रिसर्च करते रहते थे।

नाजिम ने बताया, "साल 2019 में मैंने सरकार के पास गया और मधुमक्खियों के 25 बक्से के लिए 50 फीसदी सब्सिडी हासिल की। इसमें से मैंने 75 किलो शहद निकाले। मैंने गांवों में इस शहद को बेचना शुरू किया। इसके बाद मुझे 60 हजार रुपये मिले। इसके बाद मैं 25 बक्सों से 200 बक्सों तक पहुंचा। फिर मैंने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की मदद ली। इस योजना के तहत मुझे पांच लाख रुपये मिले। साल 2020 के दौरान मैंने अपनी खुद की वेबसाइट शुरू की।" शहद के ब्रांड से नाजिम को पहचान मिलीं और उन्होंने केवल साल 2023 में पांच हजार किलो का शहद बेचा है। नाजिम से साथ इस वक्त करीब 100 लोग काम करते हैं।

Created On :   7 March 2024 12:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story