किसान आंदोलन 2.0: कौन हैं 'वॉटर कैनन मैन'? जिसे हरियाणा पुलिस ने किया है गिरफ्तार, 2020 के किसान आंदोलन में रही थी अहम भूमिका

कौन हैं वॉटर कैनन मैन? जिसे हरियाणा पुलिस ने किया है गिरफ्तार, 2020 के किसान आंदोलन में रही थी अहम भूमिका
  • शंभू बॉर्डर पर जारी है किसान आंदोलन
  • हरियाण पुलिस ने 'वॉटर कैनन मैन' को किया गिरफ्तार
  • किसान आंदोलन में निभाई थी अहम भूमिका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब-हरियाणा स्थित शंभू बॉर्डर पर किसान एमएसपी समेत अन्य मांगों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। बीते 48 दिनों से चल रहे इस आंदोलन में अब तक शुभकरण सिंह समेत 12 किसानों की जान जा चुकी है। इस बीच हरियाणा पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए किसान कार्यकर्ता नवदीप सिंह जलबेरा को गिरफ्तार किया है। बता दें, नवदीप को किसान आंदोलन में 'वॉटर कैनन मैन' के नाम से भी जाना जाता है। उसकी गिरफ्तारी ऐसे समय पर हुई है। जब संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मुक्ति मोर्चा 31 मार्च को बठिंडा में 21 वर्षीय शुभकरण सिंह की शोक सभा आयोजित करने जा रहे हैं। बता दें, आंदोलन के दौरान 21 फरवरी को शुभकरण सिंह की पुलिसकर्मियों के साथ मुठभेड़ में मौत हो गई थी।

दो दिन की हिरासत में भेजा

नवजीत सिंह जलबेरा को अंबाला पुलिस ने गुरवार को मोहाली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था। इसके बाद हरियाणा पुलिस की अपराध जांच एजेंसी (सीआईए) ने नवजीत को कोर्ट में पेश किया। सुनवाई के दौरान, सीआईए ने कोर्ट से नवजीत के लिए दो दिन की हिरासत की मांग की थी। वहीं, पुलिस ने बताया कि 13 फरवरी को नवजीत को हत्या की कोशिश और पुलिसकर्मियों पर हमला करने समेत अन्य अपराधों में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की कई धाराओं के तहत गिरफ्तार किया है।

जानिए कौन हैं नवजीत सिंह?

किसान आंदोलन में वॉटर कैनन बॉय के नाम से चर्चा में आए नवदीप सिंह अंबाला के जलबेरा गांव का रहने वाला हैं। दरअसल, साल 2020 में दिल्ली किसान आंदोलन में प्रदर्शन में किसानों को रोकने के पुलिस वॉटर कैनन का प्रयोग कर रही थी। इस दौरान नवजीत ने टैंक पर चढ़कर उसका मुंह पुलिस की ओर कर दिया था। जिसके बाद से ही उसे वॉटर कैनन बॉय के नाम से प्रसिद्ध हो गया है।

Created On :   30 March 2024 8:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story