पीएम मोदी के बाद कौन?: पीएम नरेंद्र मोदी के बाद कौन होगा बीजेपी सरकार का अगला वारिस, पीके ने बताया बीजेपी में कहां फंसेगा पेंच?

पीएम नरेंद्र मोदी के बाद कौन होगा बीजेपी सरकार का अगला वारिस, पीके ने बताया बीजेपी में कहां फंसेगा पेंच?
  • पीएम मोदी के बाद कौन होगा पार्टी का अगला वारिस
  • रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कही ये बात
  • भारत जोड़ो न्याय यात्रा की भी किया जिक्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजनीति के क्षेत्र में बतौर चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा बयान दिया है। जिसमें उन्होंने बताया कि आज बीजेपी जो एक के बाद एक चुनाव जीत रही है। उसका पूरा श्रेय पीएम मोदी को जाता है। हालांकि, उन्होंने भाजपा की जीत को जहां बड़ी सफलता बताया। तो, वहीं इसे उसके लिए एक परेशानी भी करार दिया है। इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में प्रशांत ने कहा, "भाजपा की यह सबसे बड़ी समस्या है कि उसकी पीएम नरेंद्र मोदी पर अत्यधिक निर्भरता है।" बातचीत के दौरान जब उनसे पूछा गया कि पीएम मोदी के बाद बीजेपी की कमान किसे सौंपी जाएगी? तब इसके जवाब में प्रशांत ने कहा कि मुझे नहीं पता कि पीएम के बाद पार्टी का हाईकमान कौन बनेगा, मगर इतना तय है कि वह जो भी होगा, उनसे ज्यादा हार्डलाइनर ही रहेगा।

भाजपा-जेडीयू के रिश्ते पर कही ये बात

इंटरव्यू में पीके ने चर्चा के वक्त बिहार में भाजपा और जेडीयू के संबंधों को लेकर भी बातचीत की। उन्होंने बताया कि राज्य में बीजेपी ने सीएम नीतीश कुमार के साथ सरकार इसलिए बनाई है। जिससे विपक्ष की एकता में दरार आ जाए। उन्होंने आगे कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले ही बीजेपी ने जेडीयू को निगल लिया है। जिसे नीतीश कुमार भली-भांती समझते हैं। ऐसे में अब जो कुछ बाकी रह गया है, उसी के सहारे कुछ समय के लिए बिहार में सीएम के पद पर टिके रहने की कोशिश कर रहे हैं। 18 सालों से राज्य का मुख्यमंत्री रहने के बाद, अब उनकी पारी का अंतिम दौर शुरू हो चुका है।

पीके बोले- भाजपा को आधार स्कीम से मिली सफलता

बता दें, पीके कांग्रेस, भाजपा, टीएमसी जैसे कई पार्टियों के साथ काम कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि कांग्रेस अपने कार्यकाल में आधार योजना तो लेकर आई। मगर, इसका लाभ लेने में पार्टी असफल हो गई। ऐसे में भाजपा इस स्कीम को लोगों के बीच ले जाने में कामयाब रही। इसके बाद बीजेपी ने ऐसी कई योजनाओं को आधार से जुड़ने का काम शुरू कर दिया। फिर देखते ही देखते इसे अपने प्रचार के लिए शामिल कर लिया। इसके प्रयोग से भाजपा को काफी लाभ भी हुआ है। कांग्रेस की पूरी कोशिश है कि वो इस योजना का क्रेडिट खुद ले सके। वहीं, पीके ने चुनाव में महिला वोटर्स को काफी महत्वपूर्ण बताने की बात भी कही। पीके ने कहा कि जाति और मंडल को लेकर पुरुष आंदोलन करते हुए नजर आते हैं। मगर, जैसे ही राम मंदिर का विषय आता है तो महिलाओं का दिखना शुरू हो जाता है। ऐसे में चुनाव में महिला वोटबैंक काफी मायने रखता है।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का किया जिक्र

चुनावों में भाजपा को मिली शानदार जीत को लेकर पीके ने पीएम मोदी के बारे में कहा कि नरेंद्र मोदी निरंतर अपनी छवि में बदलाव करते आए हैं। जिसकी बदौलत भाजपा लगातार उन्नति कर रही है। वहीं, पीके ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का जिक्र किया। जिसमें उन्होंने कई सवाल उठाते हुए कहा कि कांग्रेस के लिए मेरी सलाह हमेशा से ही ये रही है कि वह पार्टी को नए रूप में ढाले। उन्होंने राजनीति को शेयर बाजार के जैसे बताते हुए कहा कि इसमें कोई एक से दूसरी जगह पर नहीं उछल सकता है। कभी आप राफेल पर चर्चा करते हैं तो कभी हिंदुत्व को लेकर। ये सब नहीं चलता है। यहां आपको किसी एक मुद्दे पर अटल रहना होगा। साथ ही, उस मुद्दे को लोगों के सामने ले जाना होगा। तब जाकर उस मुद्दे का मैसेज फैल पाएगा।

Created On :   2 Feb 2024 11:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story