comScore

Recipe: चना दाल से बनी स्पेशल खिचड़ी बिरयानी, एक बार जरुर करें ट्राई


डिजिटल डेस्क, मुम्बई। आज हम 'कुक विद रजिया' के किचन से लेकर आए हैं एक स्पेशल ​रेसिपी। इस रेसिपी का नाम है खिचड़ी बिरयानी। क्योंकि इसे चना दाल के साथ बनाया जाता है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होती है। अगर आपका कुछ हल्का खाने का मन करें तो एक बार रजिया के किचन की यह रेसिपी जरुर ट्राई करें। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी। 

सामग्री
1. 1 कप भिगोया हुआ चना दाल
2. 3-4 tbs तेल
3. 2 मध्यम आकार का कटा प्याज
4. 1 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
5. ½ चम्मच हल्दी पाउडर
6. 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
7. नमक
8. बड़े आकार का कटा हुआ टमाटर
9. ½ चम्मच गरम मसाला
10. ½ टी स्पून इलायची पाउडर
11. 11. कप दही
12. धनिया की छुट्टी
13. मिंट की छुट्टी
14. पानी
15. नमक
16. 1 चम्मच काले बीज
17. 3-4 लौंग
18. 2 हरी इलायची
19. 2 दालचीनी
20. ½ किलो चावल
21. घी
22. केसर दूध
23. 1 चुटकी खाना रंग
24. सिल्वर पेपर

यह भी पढ़े: पांच मिनट में बनाएं पनीर पॉपकॉर्न, मन को भा जाएगा इसका कुरकुरा स्वाद

बनाने का तरीका
1. चना दाल को कड़ाही में लें और धीमी आंच में पकाएं।
2. एक पैन में तेल गर्म करें। प्याज डालकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें। आधा प्याज बाहर निकालें और एक तरफ रखें। बाकी प्याज में अदरक लहसुन का पेस्ट और थोड़ा पानी डालें और 20-30 तक पकाएँ। अब इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं और 20-30 सेकेंड के लिए पकाएं। टमाटर डालें, मिलाएँ। अब इसे ढककर नरम होने तक पकाएं।
3. गरम मसाला, इलायची पाउडर और दही डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब चना दाल, धनिया लीव, ​​पुदीना लीव डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। इसे ढक दें और 2-3 मिनट तक पकाएं।
4. एक पैन में पानी डालें। नमक, जीरा, लौंग, हरी इलायची डालें। दालचीनी, पुदीना छुट्टी, धनिया छुट्टी और मिश्रण। अब इसे ढक दें और पानी को उबलने दें। अब चावल डालकर ढक दें और 7-8 मिनट तक पकाएं।
5. अब एक पैन में चावल की एक परत डालें और फैलाएं और फिर चना दाल की एक परत डालें और फैलाएं। तली हुई प्याज, पुदीना छुट्टी और धनिया छुट्टी जोड़ें। चावल की एक और परत, तली हुई प्याज, पुदीना छोड़, धनिया, घी, चावल का पानी, केसर दूध के साथ चुटकी भर खाद्य रंग मिलाएं। सिल्वर पेपर से ढककर 3-4 मिनट तक तेज आंच में पकाएं फिर आंच धीमी कर दें और 10-15 मिनट तक पकाएं।
6. 15 मिनट के बाद खिचड़ी बिरयानी परोसने के लिए तैयार है।

कमेंट करें
yMFWq