पहली बार क्रिकेट विश्व कप के 50 साल मना रहा है 1973 का महिला आयोजन

पहली बार क्रिकेट विश्व कप के 50 साल मना रहा है 1973 का महिला आयोजन
ICC celebrates 50 years of the first-ever Cricket World Cup, the women's event of 1973. (Photo:ICC)
डिजिटल डेस्क, दुबई। वैश्विक खेल में क्रिकेट का एक अनूठा स्थान है क्योंकि इसने पुरुषों के विश्व कप आयोजन से पहले महिला विश्व कप का आयोजन किया था।

महिलाओं के विश्व कप का आयोजन 1973 में हुआ था जबकि पुरुषों का आयोजन दो साल बाद हुआ था। दोनों घटनाओं में सामान्य बात यह है कि वे इंग्लैंड में आयोजित किये गए थे।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को 20 जून, 1973 को इंग्लैंड में हुए पहले क्रिकेट विश्व कप, महिला विश्व कप की शुरूआत की सालगिरह को चिह्न्ति करने के लिए पांच सप्ताह तक चलने वाले उत्सव की शुरूआत की।

टूर्नामेंट की वर्षगांठ को चिह्न्ति करने के लिए श्रद्धांजलि समारोह 28 जुलाई को होगा जिस दिन 1973 के संस्करण का अंतिम मैच खेला गया था।

अगले पांच हफ्तों में, आईसीसी उस घटना का जश्न मनाने वाली सामग्री प्रकाशित करेगा, जिसने महिला और पुरुष दोनों खेलों के लिए असाधारण वैश्विक शुरूआत की थी।

जमैका और न्यूजीलैंड के बीच टूर्नामेंट

का पहला मैच बिना गेंद फेंके धुल गया था। टूर्नामेंट इंग्लैंड द्वारा जीता गया था, जिसने 28 जुलाई, 1973 को एजबस्टन में ऑस्ट्रेलिया को 92 रनों से हराया था, जिसमें विजेता कप्तान, राहेल हेहो-फ्लिंट को ट्रॉफी प्रदान की गई थी।

टूर्नामेंट में सात टीमें - ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, एक अंतर्राष्ट्रीय एकादश, जमैका, न्यूजीलैंड, त्रिनिदाद और टोबैगो और यंग इंग्लैंड शामिल थीं। ब्रिटिश व्यवसायी सर जैक हेवर्ड के उदार प्रायोजन 40,000 पाउंड ने पहली बार क्रिकेट विश्व कप को जीवंत किया।

समारोह शुरू करने के लिए, आईसीसी ने अपने सोशल मीडिया चैनलों पर कार्यक्रम से कई तस्वीरें साझा की हैं। तस्वीरों में जमैका के क्रिकेटर पॉलेट लिंच की एक तस्वीर शामिल है जो आईसीसी हॉल ऑफ फेमर हेहो-फ्लिंट के साथ हैं। कई पूर्व खिलाड़ी उद्घाटन समारोह की अपनी यादों को साझा करने और उनके लिए और खेल के लिए इसका क्या मतलब था, यह साझा करने में प्रसन्न थे।

आईसीसी ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में सूचित किया कि इंग्लैंड के लिए 264 रन के साथ एनिड बेकवेल एमबीई टूर्नामेंट की प्रमुख रन स्कोरर थीं , जिन्होंने चार पारियों में 88.00 के औसत से दो शतक बनाए और 118 का उच्च स्कोर बनाया।

बैक्वेल ने कहा, रचेल हेहो-फ्लिंट असली सुपरवुमैन थीं, जिन्होंने महिलाओं के खेल को बढ़ावा देने के लिए लड़ाई लड़ी। वह अपने गिटार को लॉर्डस में ले गईं और इसे मैदान के बाहर सड़क पर बजाया ताकि लोगों को पता चले कि महिलाएं क्रिकेट खेलती हैं। वह मैदान के अंदर और बाहर एक वास्तविक प्रेरणा थीं।

मार्गरेट जेनिंग्स (ऑस्ट्रेलिया) ने कहा, यह पहली बार था जब मैंने अपने अधिकांश साथियों के साथ यूके की यात्रा की थी। पहले, दौरे हर 10 साल में एक बार होते थे, लेकिन यहां हम दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ खेल रहे थे, इससे पहले कि कोई और सोच भी नहीं सकता था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   21 Jun 2023 11:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story