एशियन गेम्स 2023: भारत ने 1962 के बाद पुरुषों की 4x400 मीटर रिले में पहला स्वर्ण पदक जीता

भारत ने 1962 के बाद पुरुषों की 4x400 मीटर रिले में पहला स्वर्ण पदक जीता
  • भारतीय पुरुषों की 4x400 मीटर रिले टीम ने यहां एशियाई खेलों में इतिहास रचा
  • जकार्ता में 1962 के संस्करण के बाद पहली बार स्वर्ण पदक जीता

डिजिटल डेस्क, हांगझोऊ। भारतीय पुरुषों की 4x400 मीटर रिले टीम ने यहां एशियाई खेलों में इतिहास रचते हुए जकार्ता में 1962 के संस्करण के बाद पहली बार स्वर्ण पदक जीता। पुरुषों ने इतिहास रचा, जबकि भारत बुसान में 2002 संस्करण के बाद पहली बार महिलाओं की 4x400 मीटर रिले में स्वर्ण जीतने में असफल रहा।

मोहम्मद अनस याहिया, अमोज जैकब, मोहम्मद अजमल वरियाथोडी और राजेश रमेश की भारतीय पुरुष चौकड़ी ने बुधवार को यहां 3 मिनट 01.58 सेकंड के समय के साथ पोल पोजीशन में दौड़ समाप्त करके स्वर्ण पदक जीता। कतर ने 3:02.05 के साथ रजत और श्रीलंका ने 3:03.55 के साथ कांस्य पदक जीता।

उसी भारतीय चौकड़ी ने बुडापेस्ट में विश्‍व चैम्पियनशिप में हीट के दौरान शक्तिशाली संयुक्त राज्य अमेरिका को कड़ी टक्कर दी थी और अंततः फाइनल में पांचवें स्थान पर रही थी। बुधवार को उन्होंने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए शुरुआती बढ़त हासिल की और फिर इसे जाने नहीं दिया।

मुहम्मद अनस ने पांचवें स्थान से शुरुआत करते हुए 43.60 का समय लेकर तेज शुरुआत की। हालांकि अमोज जैकब थोड़े धीमे थे, क्योंकि उनका पैर 47.01 पर था, फिर भी वह भारत को पहली रैंक पर खींचने में कामयाब रहे। जब मोहम्मद अजमल ने कमान संभाली, तो कतर भारतीयों पर भारी पड़ रहा था, लेकिन उन्होंने 45.61 सेकंड में अपना लेग पूरा करके भारत की स्थिति बरकरार रखी और अंतिम चरण में, राजेश रमेश ने 45.36 का समय निकाला, और पहले स्थान पर फिनिश लाइन तक पहुंच गए।

यह 1962 में जकार्ता में पुरुषों की 4x400 मीटर रिले में भारत का पहला स्वर्ण पदक था, जब दलजीत सिंह, जगदीश सिंह, माखन सिंह और मिल्खा मिल्खा ने स्वर्ण पदक जीता था। तब से भारत ने इस स्पर्धा में सात रजत पदक जीते हैं, आखिरी पदक जकार्ता में 2018 संस्करण में आया था।

1951 के उद्घाटन एशियाई खेलों में भी भारत ने स्वर्ण पदक जीता था। पुरुष रिले टीम के ट्रैक पर उतरने से ठीक पहले भारतीय महिला 4x400 मीटर रिले टीम ने अंतिम विजेता बहरीन को कड़ी टक्कर दी और एशियाई खेलों में रजत पदक जीता।

400 मीटर बाधा दौड़ में कांस्य पदक जीतने वाली विथ्या रामराज, ऐश्वर्या मिश्रा, प्राची और सुभा वेंकटेशन की भारतीय चौकड़ी ने 3:27.85 का समय निकाला और बहरीन के बाद दूसरे स्थान पर रही, जिसने 3:27.65 के एशियाई खेलों के रिकॉर्ड समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। श्रीलंका ने 3:30.68 का समय लेकर कांस्य पदक जीता। आमतौर पर, एशियाई खेलों में भारतीय महिलाओं की 4x400 मीटर रिले अच्छा प्रदर्शन करती है, लेकिन इस बार पुरुषों ने उन्हें पछाड़ दिया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Oct 2023 5:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story