वर्ल्डकप क्वालियफार में हुआ बड़ा उलटफेर, स्कॉटलैंड से हारकर बाहर हुई दो बार की चैपिंयन वेस्टइंडीज

वर्ल्डकप क्वालियफार में हुआ बड़ा उलटफेर, स्कॉटलैंड से हारकर बाहर हुई दो बार की चैपिंयन वेस्टइंडीज
1975 और 1979 वर्ल्डकप चैंपियन बनी थी टीम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जिम्बाब्वे में खेले जा रहे वर्ल्ड कप क्वालिफायर मुकाबलों में बड़ा उलटफेर हुआ है। दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज स्कॉटलैंड से हारकर इसी साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में क्वालिफाई नहीं कर सकी। वनडे वर्ल्ड कप के 48 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब वेस्टइंडीज की टीम हिस्सा नहीं ले पाएगी। बता दें कि कैरिबियन टीम 1975 और 1979 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनी थी। इससे पहले पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 वर्ल्डकप में भी क्वालिफाई नहीं कर सकी थी।

आज जिम्बाब्वे के हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 181 रन बनाए। 182 रनों के लक्ष्य को स्कॉटलैंड ने 43.3 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया।

इस वजह से बाहर हुआ वेस्टइंडीज

जिम्बाब्वे में वर्ल्ड कप क्वालिफायर के सुपर-6 मुकाबले खेले जा रहे हैं। सुपर-6 राउंड की पॉइंट्स टेबल में श्रीलंका और जिम्बाब्वे 6-6 अंक लेकर टॉप-2 पर कायम हैं और वहीं वेस्टइंडीज अपने तीनों मैच गंवाकर कोई भी अंक हासिल नहीं कर पाई है। अब टीम के पास 2 मुकाबले और बचे हैं। लेकिन ये दोनों मैच जीतकर भी टीम टॉप-2 में नहीं पहुंच सकेगी।

यह रहा वेस्टइंडीज की हार का बड़ा कारण

वेस्ट इंडीज के इस मैच में हार के प्रमुख कारणों में से एक रहा खराब बल्लेबाजी। टीम के शीर्ष 6 बल्लेबाज 25 रन से ज्यादा का स्कोर नहीं कर सके। अगर बॉलिंग ऑलराउंडर्स जेसन होल्डर और रोमारियो शेफर्ड ने 45 और 36 रनों की पारी न खेलते तो टीम 181 रन के स्कोर नहीं बना पाती।

वर्ल्डकप में डायरेक्ट क्वालिफाई कर चुकी हैं ये टीमें

इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा लेंगी, जिनमें से 8 टीमें डायरेक्ट क्वालिफाई कर चुकी हैं। ये टीमें हैं - न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान। वहीं अगली दो जगहों के लिए वर्तमान में 6 टीमें क्वालिफायर खेल रही हैं। ये टीमें हैं - श्रीलंका, जिम्बाब्वे, ओमान, स्कॉटलैंड, नीदरलैंड, वेस्टइंडीज।

Created On :   1 July 2023 4:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story