एशियाई खेल 2023 में हिस्सा लेगी भारतीय फुटबॉल टीम, खेल मंत्रालय ने दी छूट

एशियाई खेल 2023 में हिस्सा लेगी भारतीय फुटबॉल टीम, खेल मंत्रालय ने दी छूट
  • भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीमों को मिली अनुमति
  • 23 सितंबर से चीन के हांगझोऊ में शुरू होगा टूर्नामेंट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खेल मंत्रालय ने बुधवार को भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीमों को छूट देते हुए उन्हें आगामी एशियाई खेलों में भाग लेने की अनुमति दे दी है, जो 23 सितंबर से चीन के हांगझोऊ में खेला जाएगा।

भारतीय फुटबॉल से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आई है। यह खबर उस रिपोर्ट के कुछ सप्ताह बाद सामने आया है जिसमें कहा गया था कि फुटबॉल टीमें खेल मंत्रालय के मौजूदा नियम के अनुसार एशियाई खेल 2023 में भाग नहीं लेंगी।

खेल मंत्रालय के नियम में कहा गया है कि इस टूर्नामेंट में केवल शीर्ष आठ में शामिल टीमों को ही मंजूरी मिलेगी और भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल पुरुष और महिला टीमें वर्तमान में क्रमशः 18वें और 11वें स्थान पर हैं। हालांकि, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को कॉन्टिनेंटल शोपीस इवेंट में छूट देते हुए भारतीय टीम की भागीदारी की पुष्टि की।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर फैंस को खुशखबरी दी। उन्‍होंने एक ट्वीट में कहा, भारतीय फुटबॉल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर! हमारी राष्ट्रीय फुटबॉल टीमें, पुरुष और महिला दोनों, आगामी एशियाई खेलों में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

बता दें, भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने दोनों टीमों की भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए नियमों में ढील देने का फैसला किया है, जो मौजूदा नियम के अनुसार टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई नहीं कर रहे थे।

हाल के दिनों में उनके शानदार प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए, मंत्रालय ने यह छूट देने का निर्णय लिया है। अनुराग ठाकुर ने कहा, ''मुझे यकीन है कि वे एशियाई खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और हमारे देश को गौरवान्वित करेंगे।''

विशेष रूप से अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर फैंस के समर्थन के बाद सरकार ने नियमों में ढील देने का निर्णय लिया है। हाल में भारतीय फुटबॉल टीम ने सैफ चैंपियनशिप और इंटरकॉन्टिनेंटल कप जीता था। इसके बाद लगातार फुटबॉल का क्रेज फैंस के बीच बढ़ता चला गया। पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने और टीम की भागीदारी की अनुमति देने की अपील की थी।

भारतीय टीम अब 2014 के बाद पहली बार एशियाई खेलों में खेलेगी, क्योंकि इन्हीं नियमों के कारण वह जकार्ता में 2018 के खेलों से बाहर हो गई थी। एशियाई खेलों में फ़ुटबॉल एक U-23 टूर्नामेंट है जिसमें एक टीम में इससे अधिक उम्र के तीन खिलाड़ियों को भी खेलने की अनुमति दी जाती है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 July 2023 4:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story