वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ एलान, चेतेश्वर पुजारा हुए बाहर तो ऋतुराज और यशस्वी को मिला पहली बार टेस्ट टीम में मौका

वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ एलान, चेतेश्वर पुजारा हुए बाहर तो ऋतुराज और यशस्वी को  मिला पहली बार टेस्ट टीम में मौका
  • पुजारा और उमेश हुए टेस्ट टीम से बाहर
  • ऋतुराज और यशस्वी को मिला पहला मौका
  • अजिंक्य रहाणे बने टेस्ट टीम के उपकप्तान

डिजिटल डेस्क, मुंबई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल हारने के बाद भारतीय टीम लगभग एक महीने के ब्रेक पर है। अगले महीने भारतीय टीम को टेस्ट, वनडे और टी-20 सीरीज के लिए वेस्ट इंडीज दौरे पर जाना है। जिसके लिए टेस्ट और वनडे टीम का सेलेक्शन किया गया। डब्ल्यूटीसी फाइनल में मिली करारी हार के बाद टेस्ट टीम में बड़े बदलाव होने की जताई जा रही उम्मीद सही साबित हुई है। सेलेक्टर्स ने विंडीज दौरे की इस टीम से भारतीय टेस्ट टीम की दीवार कहे जाने वाले अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। उनकी जगह युवा ओपनिंग बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। जबकि वनडे टीम को कोई खास बदलाव नहीं है।

अजिंक्य रहाणे बने उपकप्तान

वेस्ट इंडीज दौरे की इस टीम से एक तरह सेलेक्टर्स ने खराब फॉर्म से जूझ रहे अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया है। वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी वापसी पर धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले अजिंक्य रहाणे को दोबार से टेस्ट टीम की उपकप्तानी का भार सौंपा है। इसके अलावा इस दौरे पर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। शमी की जगह नवदीप सैनी और मुकेश कुमार को टीम में मौका मिला है। जबकि शेष टीम डब्ल्यूटीसी फाइनल के समान ही है। वहीं वनडे टीम में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है।

विंडीज दौरे पर कुल 10 मैच

जुलाई महीने की शुरुआत में वेस्ट इंडीज के दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम को इस दौरे पर कुल 10 मैच खेल हैं। जिसमें दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी-20 मैचों की सीरीज शामिल है। इस दौरे पर पहले टेस्ट, फिर वनडे और फिर टी-20 सीरीज खेली जाएगी। दौरे का पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से शुरू होगा।

भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल , मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार।

Created On :   23 Jun 2023 10:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story