comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

एलेस्टर कुक ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा ‘अलविदा’, भारत के खिलाफ खेलेंगे आखिरी टेस्ट

September 04th, 2018 00:22 IST
एलेस्टर कुक ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा ‘अलविदा’, भारत के खिलाफ खेलेंगे आखिरी टेस्ट

हाईलाइट

  • एलेस्टर कुक ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है।
  • कुक ने ऐलान किया है कि वह भारत के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेलने के बाद संन्यास ले लेंगे।
  • हालांकि वह एसेक्स के लिए काउंटी क्रिकेट में खेलते रहेंगे।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान और ओपनर बल्लेबाज एलेस्टर कुक ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। कुक ने ऐलान किया है कि वह भारत के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेलने के बाद संन्यास ले लेंगे। हालांकि वह एसेक्स के लिए काउंटी क्रिकेट में खेलते रहेंगे। बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का यह आखिरी मैच ओवल में शुक्रवार 7 सितंबर से खेला जाएगा।

एलेस्टर कुक ने बयान जारी करते हुए कहा कि उन्होंने संन्यास का यह फैसला काफी सोचने-विचारने के बाद लिया है। उन्होंने कहा, 'टीम के कुछ साथियों के साथ भविष्य में ड्रेसिंग रूम न शेयर करने का विचार ही मेरे लिए काफी चुनौतीपूर्ण है, लेकिन मैं जानता हूं कि यही सही वक्त है।' बता दें कि कुक इस दौरान खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। टीम में उनके स्थान को लेकर भी काफी सवाल उठाए जाने लगे थे। भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में भी वह रन बनाने में असफल रहे हैं।

कुक ने कहा, 'पिछले कुछ महीनों में काफी सोच विचार के बाद मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। भारत के खिलाफ ओवल टेस्ट मेरे करियर का आखिरी टेस्ट मैच होगा। हालांकि यह एक दुखभरा दिन है, लेकिन मैं अपने चेहरे पर खुशी के साथ यह बात कह सकता हूं, क्योंकि मैं जानता हूं कि मैंने क्रिकेट को अपना सब कुछ दिया है और मेरे पास अब देने के लिए कुछ नहीं बचा है। मैंने जो हासिल किया उसके बारे में मैंने कभी विचार भी नहीं किया था। इतने लंबे समय तक इंग्लैंड टीम के दिग्गजों के साथ खेलकर मैं गर्व महसूस कर रहा हूं।'

गौरतलब है कि एलेस्टर कुक ने इंग्लैंड की ओर से अभी तक सबसे ज्यादा 160 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 44.88 की औसत से 12,254 रन बनाए हैं। भारत के खिलाफ ओवल टेस्ट उनका 161 टेस्ट मैच होगा। बता दें कि कुक ने अपने इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत भी 2006 में भारत के खिलाफ मैच से ही की थी। कुक ने अपना डेब्यू टेस्ट मैच भारत में ही नागपुर की पिच पर खेला था। उन्होंने इस मैच में शतक लगाया था।

सचिन के रिकॉर्ड के करीब थे कुक
एलेस्टर कुक टेस्ट क्रिकेट में सचिन के रिकॉर्ड के काफी करीब थे। वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में फिलहाल छठे स्थान पर हैं। उनसे आगे सचिन तेंडुलकर (15,921), रिकी पोंटिंग (13,378), जैक कालिस (13,289), राहुल द्रविड़ (13,288) और कुमार संगाकारा हैं। कुक ने अपने टेस्ट क्रिकेट में कुल 32 शतक जमाए हैं।

इंग्लैंड के दूसरे सबसे सफल कप्तान
कुक ने अपने क्रिकेट जीवन में रिकॉर्ड 59 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी भी की है। इसमें 24 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड ने जीत हासिल की। वह माइकल वॉन के बाद इंग्लैंड के सबसे कामयाब कप्तान भी रहे।


ODI रिकॉर्ड
एलेस्टर कुक ने कुल 92 इंटरनेशनल वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 36.40 की औसत से 3,204 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 77.13 का रहा है। उनका वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 137 रन रहा है, जो उन्होंने अबु धाबी में पाकिस्तान के खिलाफ सन् 2012 में बनाया था। कुक ने अपने वनडे क्रिकेट में कुल 5 शतक और 19 अर्ध्दशतक जमाए हैं।

T20 रिकॉर्ड
एलेस्टर कुक ने कुल 4 इंटरनेशनल T20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 15.25 की औसत से 61 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 112.96 का रहा है। उनका T20 में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 26 रन रहा है।

कमेंट करें
Dcw7U