दैनिक भास्कर हिंदी: होम ग्राउंड पर 1 नवंबर को आखिरी मैच खेलेंगे 38 साल के नेहरा

October 12th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेटर आशीष नेहरा 1 नवंबर को अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आखिरी मैच खेलेंगे। 1 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मैच के बाद नेहरा क्रिकेट से संन्यास लेंगे। टीम इंडिया की रीढ़ रहे आशीष नेहरा के लिए ये फेयरवेल मैच खास रहेगा, टी-20 का ये मुकाबला उनके होम ग्राउंड यानी दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जाएगा। हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में वे उतर पाए, यह कहना अभी संभव नहीं है क्योंकि उन्हें आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी पिछले दो T-20 में जगह नहीं मिल पाई थी।

 

बीते कुछ दिनों से ये कयास लगाए जा रहे थे कि नेहरा क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। आखिरकार बुधवार को नेहरा ने अपने फैसले के बारे में टीम मैनेजमेंट को जानकारी दे दी। BCCI के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि नेहरा ने कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली को जानकारी दे दी है। नेहरा ने फैसले के पीछे अच्छा प्रदर्शन कर रहे जूनियर खिलाड़ियों को मौका देने की वकालत की है। 

उम्र के 38 साल पूरे कर चुके आशीष नेहरा ने भारत के लिए 17 टेस्ट, 120 वनडे और 26 T-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। आशीष नेहरा भारत के लिए 18 साल से ज्यादा समय से खेल रहे हैं, लेकिन चोटिल होने के कारण वह टीम से अन्दर बाहर होते रहे। उन्होंने टेस्ट मैचों में 44, वनडे में 157 और टी-20 में 34 विकेट लिए हैं।

Photo published for Ashish Nehra set to play his last international match against New Zealand on November 1

साल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया टेस्ट मैच उनका अंतिम टेस्ट था। इसके बाद वे टेस्ट टीम में जगह नहीं बना पाए। हालांकि वनडे टीम में उन्होंने जबर्दस्त वापसी की और कई मैचों में भारत के लिए तुरूप का इक्का साबित हुए। 2011 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबला उनका अंतिम वनडे था। आशीष नेहरा ने चोट के बाद आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी20 में वापसी की, उसके बाद वह भारतीय टीम के लिए टी20 क्रिकेट में बने हुए हैं।