comScore

Asia Cup : बच गई लाज, हांगकांग से महज 26 रन से जीत पाई भारतीय टीम

September 20th, 2018 23:49 IST

हाईलाइट

  • एशिया कप 2018 में भारत ने जीत के साथ किया आगाज
  • भारत ने हांगकांग को 26 रन से दी शिकस्त
  • विराट की जगह रोहित शर्मा ने भारतीय टीम की कप्तानी संभाली

डिजिटल डेस्क, दुबई। एशिया कप 2018 में भारतीय टीम ने अपना पहला मैच हांगकांग के खिलाफ रोमांचक तरीके से जीत गई है। भारत ने इस मैच में हांगकांग को 26 रन से शिकस्त दी है। एक समय जब हांगकांग के ओपनर्स ने 174 रन की शानदार पार्टनरशिप की तो ऐसा लगा जैसे भारत एक शर्मनाक हार का सामना करने वाला है। मगर तभी कुलदीप ने अंशुमन रथ (73) को और खलील अहमद ने निजाकत खान (92) को पवेलियन भेजकर भारत की जीत के रास्ते फिर से खोल दिए और भारत ने यह मैच अपने नाम कर लिया।

मैच में हांगकांग की ओर से ओपनर निजाकत खान ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 115 गेंद पर 92 रन की शानदार पारी खेली। दूसरे छोर पर खेल रहे कप्तान अंशुमन रथ ने 97 गेंद पर 73 रन की पारी खेली और निजाकत का बखूबी साथ देते हुए 174 रन की शानदार ओपनिंग पार्टनरशिप की। इन दोनों के आउट होने के बाद हांगकांग का कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सका और पूरी टीम 8 विकेट गंवाकर 259 रन पर आकर रुक गई। भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए खलील अहमद और युजवेंद्र चहल ने 3-3 विकेट चटकाए, जबकि कुलदीप यादव को 2 सफलता मिली।

इससे पहले मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी भारतीय टीम ने शुरुआत से ही तेजतर्रार खेल दिखाया, हालांकि 45 रन के कुल योग पर ही कप्तान रोहित शर्मा (23) के रूप में टीम को पहला झटका लगा। इसके बाद शिखर धवन और रायडू ने पारी को आगे बढ़ाया। रायडू 60 रन बनाकर आउट हुए, वहीं धवन ने 127 रन की धमाकेदार पारी खेली। 240 रन के कुल योग पर धवन के आउट होते ही भारतीय टीम कुछ खास रन स्कोर बोर्ड में न जोड़ सकी और निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट पर महज 285 रन बना सकी। इस तरह भारत ने कमजोर सी दिख रही हांगकांग के खिलाफ 50 ओवर में मैच जीतने के लिए 286 रन का टारगेट सेट किया।

बता दें कि भारतीय टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली को इस टूर्नामेंट में आराम दिया गया है। विराट की जगह रोहित शर्मा भारतीय टीम की कमान संभाल रहे हैं। इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा पर सबकी नजरें होंगी। रोहित पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट में टीम की कप्तानी कर रहे हैं। हालांकि पूर्व कप्तान एमएस धोनी का अनुभव मैदान पर उनकी मदद करेगा। इससे पहले  रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने साल 2017 में श्रीलंका को उसी के घर में वन डे और टी-20 सीरीज में हराया था।

कमेंट करें
pPcCJ