दैनिक भास्कर हिंदी: टोक्यो ओलंपिक के शुरू होने से 8 दिन पहले कोरोनावायरस की एंट्री, एक एथलीट का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव

July 15th, 2021

हाईलाइट

  • एक एथलीट का कोरोना टेस्ट पॉजिटव आया
  • 5 ओलंपिक वर्कर्स का भी कोरोना टेस्ट पॉजिटव आया
  • ओलंपिक आयोजन समिति ने गुरुवार को इस खबर की पुष्टि की

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। टोक्यो ओलंपिक के शुरू होने से 8 दिन पहले यहां कोरोनावायरस की एंट्री हो गई है। जापान की राजधानी में 14-दिनों की क्वारंटीन अवधि के दौरान एक एथलीट का कोरोना टेस्ट पॉजिटव आया है। 5 ओलंपिक वर्कर्स का भी कोरोना टेस्ट पॉजिटव आया है। ओलंपिक आयोजन समिति ने गुरुवार को इस खबर की पुष्टि की। जबकि पब्लिक ब्रॉडकास्टर एनएचके ने कहा कि एथलीट अभी तक टोक्यो गेम्स विलेज में रिलोकेट नहीं हुआ है।

टोक्यो 2020 ने कहा कि एक एथलीट, कई कॉन्ट्रेक्टर और एक खेल कर्मचारी सहित छह लोगों का 13 और 14 जुलाई को कोरोना वायरस का पॉजिटव टेस्ट आया है। उन्होंने छह लोगों की पहचान के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी। वहीं अधिकारियों ने कहा कि ब्राजील की ओलंपिक जूडो टीम की मेजबानी करने वाले एक जापानी होटल के आठ कर्मचारियों का भी कोरोनावायरस का पॉजिटिव टेस्ट आया था।

शनिवार को ब्राजील के जूडो डेलिगेशन के लगभग 30 सदस्यों के आने से पहले किए गए वायरस स्क्रीनिंग के दौरान, टोक्यो के पश्चिम में हमामास्तु शहर में होटल क्लस्टर पाया गया था। स्थानीय स्वास्थ्य और खेल अधिकारियों ने कहा कि कोई भी संक्रमित कर्मचारी एथलीटों के संपर्क में नहीं आया। हमामात्सु के अधिकारियों ने कहा कि संक्रमित होटल कर्मियों में से एक के परिवार के सदस्य का भी टेस्ट पॉजिटिव आया है।

उधर, रूसी रग्बी सेवन्स टीम के एक स्टाफ सदस्य का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि 16 एथलीटों और 10 स्टाफ सदस्यों की टीम 10 जुलाई को टोक्यो एयरपोर्ट पर उतरी और तब से स्थानीय अधिकारियों के साथ उनका कोई करीबी संपर्क नहीं है। अधिकारी ने कहा कि बाकी टीम को अब उनके आवास में क्वारंटीन कर दिया गया है, लेकिन अगर गुरुवार को उनका टेस्ट निगेटिव आता है तो वे शुक्रवार की शुरुआत में प्रशिक्षण फिर से शुरू कर सकेंगे।

टोक्यो में मामले बढ़ रहे हैं क्योंकि कई अन्य लोग जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से समर गेम्स से जुड़े हैं, पिछले कुछ दिनों में उनका कोरोना का टेस्ट पॉजिटव आया है। 5 ओलंपिक वर्कर्स ने वायरस को अनुबंधित किया, जबकि रूस की रग्बी सेवन्स टीम के एक स्टाफ सदस्य को सकारात्मक कोविड परीक्षण के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। ब्राजीलियाई जूडो टीम की मेजबानी करने वाले एक जापानी होटल के आठ स्टाफ सदस्यों ने भी सकारात्मक परिणाम दिया है। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी प्रेसिडेंट थॉमस बाख ने लोगों को आश्वस्त किया कि खेलों में शामिल हो रहे पार्टिसिपेंट को कोविड-19 का जीरो रिस्क है।

खबरें और भी हैं...