• Dainik Bhaskar Hindi
  • Sports
  • Birmingham, Bajrang and Sakshi won the gold, Anshu Malik captured the silver by the beat of Indian wrestlers

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022: भारतीय रेसलरों की पटखनी से गूंजा बर्मिंघम, हुई मेडलों की बारिश, बजरंग-दीपक और साक्षी ने जीता गोल्ड, अंशु मलिक ने सिल्वर और दिव्या काकरन ने ब्रॉन्ज पर जमाया कब्जा

August 5th, 2022

हाईलाइट

  • कॉमनवेल्थ गेम्स में साक्षी का यह तीसरा मेडल है

डिजिटल डेस्क, बर्मिंघम। इंग्लैंड के बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में आज भारतीय रेसलरों का जलवा देखने को मिला। भारत के लिए बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने जहां गोल्ड जीता वहीं अंशू मलिक ने सिल्वर और दिव्या काकरन ने ब्रॉन्ज पर कब्जा किया। इसके साथ ही कॉमनवेल्थ में भारत के मेडलों की संख्या 25 हो गई। इनमें 9 गोल्ड, 8 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। इस तरह पदक तालिका में भारत अब पांचवे स्थान पर आ गया है। 

ऐसा रहा तीनों का प्रदर्शन

बजरंग ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किलोग्राम कैटेगरी के फाइनल में कनाडा के मैकलीन को 9-2 से हराया। इसके साथ ही उन्होंने गोल्ड मेडल अपने नाम कर भारत को कुश्ती में पहला और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 7वां गोल्ड मेडल दिलाया।

वहीं भारतीय महिला रेसलर अंशु मलिक ने 57 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। फाइनल मुकाबलें में उन्हें नाइजिरिया की ओडुनायो फोलासाडे अदेकुओरोये से (6-4) से हार का सामना करना पड़ा। 

साक्षी मलिक ने 62 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल के फाइनल मुकाबलें में कनाडा की एना गोडिनेज गोंजालेज को चित कर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया और भारत को आठवां गोल्ड मेडल है। कॉमनवेल्थ गेम्स में साक्षी का यह तीसरा मेडल है। मेडल सेरेमनी के दौरान साक्षी भावुक हो पड़ी। उनकी आंखों से खुशी के आंसू निकल पड़े। 

 दिव्या काकरन ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में टोंगा की टाइगर लिली कॉकर लेमाली को बाय फॉल के जरिए 2-0 से हराकर मेडल पर कब्जा किया।

पाकिस्तान के ऱेसलर को हराकर दीपक जीता गोल्ड

भारत के युवा रेसलर दीपक पूनिया ने 84 किग्रा कैटेगरी में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को फाइनल में हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। इस मैच को दीपक ने 3-0 से अपने नाम किया। इससे पहले दीपक ने सेमीफाइनल में कनाडा के मूरे को 3-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।