दैनिक भास्कर हिंदी: फीफा वर्ल्ड कप की उल्टी गिनती शुरू, किसे मिलेगा गोल्डन बूट ?

September 5th, 2018

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। फीफा वर्ल्ड कप 2018 के दिन जैसे जैसे नजदीक आ रहे हैं इसका खुमार फैंस पर चढ़ने लगा है। 14 जून से 15 जुलाई तक रुस में होने वाले इस टूर्नामेंट में 32 टीमें हिस्सा लेंगी और खिताब जीतने के लिए मशक्कत करेंगी। फुटबॉल के इस बड़े टूर्नामेंट का फैंस को बेसब्री से इंतजार है और सबसे ज्यादा चर्चा इस बात को लेकर की जा रही है कि इस बार फीफा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाला खिलाड़ी कौन सा होगा और गोल्डन बूट का अवॉर्ड किससे मिलेगा। गोल्डन बूट के लिए इस साल कई स्टार खिलाड़ी दावेदार हैं जिनके बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है। ये हैं गोल्डन बूट के दावेदार- 

पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो

पुर्तगाल के स्टार प्लेयर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के फैंस दुनियाभर में हैं और फैंस को उनसे इस वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद है। पुर्तगाल की टीम अभी तक एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है लेकिन रोनाल्डो बीते कुछ दिनों से काफी अच्छी लय में नजर आ रहे हैं ऐसे में इस बार उनसे उम्मीद लगाई जा रही है कि वो टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करेंगे और पुर्तगाल को विश्व विजेता का खिताब दिलाएंगे। रोनाल्डो को गोल्डन बूट का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। 

अर्जेंटीना के लियोनल मेसी

अर्जेंटीना के स्टार प्लेयर लियोनेल मेसी के खेल के दीवानों की भी दुनियाभर में कमी नहीं है। संभवत: ये मेसी का आखिरी वर्ल्ड कप हो सकता है ऐसे में उनकी निगाहें इसे यादगार बनाने की होगी। मेसी शानदार फॉर्म में हैं और इस सीजन में कुल 47 गोल दाग चुके हैं। ऐसे में मेसी को भी गोल्डन बूट का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। 

इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन

इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन भी इस समय शानदार फॉर्म में है और उन्होंने टोटनहम के लिए इस सीजन के शानदार खेल दिखाते हुए 50 मैचों में 43 गोल किए हैं। मौजूदा फॉर्म को देखते हुए केन भी गोल्डन बूट की रेस में नजर आ रहे हैं। 

फ्रांस के एंटोइन ग्रीजमैन

2014 के फीफा वर्ल्ड कप में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाली फ्रांस टीम के स्टार एंटोइन ग्रीजमैन भी इस साल गोल्डन बूट के दावेदारों में से एक हैं। ग्रीजनैन ने फ्रांस के लिए यूरो 2016 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और 6 गोल करते हुए गोल्डन बूट का अवॉर्ड भी अपने नाम किया था। 

जर्मनी के थॉमस मुलर

20 साल की उम्र में साल 2010 में साउथ अफ्रीका में हुए फीफा वर्ल्ड कप में सभी को हैरान करते हुए गोल्डन बूट हासिल करने वाले जर्मनी के स्टार फुटबॉलर थॉमस मुलर भी इस साल गोल्डन बूट के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। साल 2014 में हुए फीफा वर्ल्ड कप में भी मुलर का प्रदर्शन शानदार रहा था। मुलर ने इस सीजन में अब तक 16 गोल किए हैं। 

ब्राजील के नेमार 

53 इंटरनेशनल गोल का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले ब्राजील के स्टार प्लेयर नेमार भी गोल्डन बूट की रेस के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। नेमार ने फ्रैंच चैंपियनशिप में लगभग आधा सीजन नहीं खेला था लेकिन इसके बावजूद उनके नाम 27 गोल दर्ज थे।