comScore

DC VS KKR : सुपरओवर में दिल्ली ने कोलकाता को हराया, 99 पर आउट हुए पृथ्वी शॉ

DC VS KKR : सुपरओवर में दिल्ली ने कोलकाता को हराया, 99 पर आउट हुए पृथ्वी शॉ

हाईलाइट

  • दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइटराईडर्स के बीच IPL-12 के दसवां मैच खेला गया।
  • दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था।
  • यह मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला गया।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइटराईडर्स के बीच खेले गए IPL-12 के दसवें मैच में दिल्ली ने सुपरओवर में कोलकाता को हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए। कोलकाता के लिए ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 62 रन बनाए। चेज करने उतरी दिल्ली की टीम भी 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 185 रन ही बना सकी। पृथ्वी शॉ ने शानादार बल्लेबाजी की और शतक बनाने से एक रन से चूक गए। शॉ 99 रन पर आउट हुए। अंतिम गेंद पर दिल्ली को जीतने के लिए 2 रन की जरूरत थी, लेकिन वह केवल 1 रन ही बना सके। इस तरह यह मैच सुपरओवर में चला गया। सुपरओवर में दिल्ली की टीम ने 10 रन बनाए, जिसे कोलकाता की टीम नहीं बना सकी। कोलकाता की टीम सुपरओवर में केवल 6 रन ही बना सकी और इस तरह दिल्ली ने यह मैच जीत लिया।

सुपरओवर में रबाडा का जलवा
सुपरओवर में पहले बैटिंग करने आई दिल्ली की टीम ने 10 रन बनाए। दिल्ली की ओर से ऋषभ पंत और श्रेयस बल्लेबाजी करने आए थे। हालांकि श्रेयस तीसरी ही गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद पंत और पृथ्वी ने स्कोर को 10 रन तक पहुंचाया। सुपरओवर में 11 रन का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम रबाडा की घातक गेंदबाजी के आगे केवल 6 रन ही बना सकी। रबाडा ने पहले तो रसेल को परफेक्ट यॉर्कर पर बोल्ड किया। इसके बाद अगली तीन गेंद भी यॉर्कर लेंथ पर फेंकी। कोलकाता के पास उनके यॉर्कर का कोई जवाब नहीं था। इस तरह दिल्ली ने यह मैच जीत लिया।

पृथ्वी शॉ के शानदार 99 रन
186 रनों का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम ने पहला विकेट 27 रन के कुल स्कोर पर खोया। शिखर धवन 16 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शॉ और अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दूसरे विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी की। अय्यर 43 रन बनाकर आउट हुए। पिछले दो मैच के हीरो ऋषभ पंत (11) और हनुमा विहारी इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट हो गए। दिल्ली को अंतिम ओवर में जीत के लिए 6 रन चाहिए थे। लास्ट ओवर में गेंदबाजी करने आए कुलदीप ने केवल 5 रन दिए। पारी की अंतिम गेंद पर दिल्ली को जीतने के लिए 2 रन की दरकार थी, लेकिन वह केवल एक रन ही बना सके। इस तरह यह मैच सुपरओवर में चला गया।

रसेल की तूफानी पारी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी KKR की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम को पहला झटका निखिल नाइक के रूप में लगा। निखिल नाइक का यह IPL टूर्नामेंट में डेब्यू मैच था। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रॉबिन उथप्पा भी कुछ खास नहीं कर सके और 11 रन बनाकर चलते बने। ओपनर क्रिस लिन के रूप में कोलकाता को तीसरा झटका लगा। वह 18 गेंदों में 20 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद नीतीश राणा 1 रन और शुभमन गिल भी 4 रन बनाकर आउट हो गए। 61 रन पर 5 विकेट गिरने के बाद कोलकाता को रसेल और कप्तान दिनेश कार्तिक ने संभाला। इन दोनों बल्लेबाजों ने 6 विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी की। रसेल ने आतिशी पारी खेलते हुए 28 गेंदों में चार चौके और 6 छक्कों की मदद से 62 रन बनाए। वहीं कप्तान दिनेश कार्तिक ने 36 गेंद पर 50 रनों की पारी खेली। 

यह मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला गया। टॉस जीतकर दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली ने अपनी टीम में चार बदलाव किए। दिल्ली ने हनुमा विहारी, क्रिस मॉरिस, हर्शल पटेल और नेपाल के संदीप लामिछाने को टीम में शामिल किया। वहीं कोलकाता की टीम में केवल एक बदलाव किया गया। सुनील नरायण की जगह निखिल नाइक को टीम में जगह मिली। नाइक का यह IPL का डेब्यू मैच था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, कॉलिन इनग्राम, हनुमा विहारी, क्रिस मॉरिस, संदीप लामिछाने, कगीसो रबाडा, हर्षल पटेल, अमित मिश्रा

कोलकाता नाइट राइडर्स : क्रिस लिन, नीतीश राणा, रॉबिन उथप्पा, निखिल नाइक, दिनेश कार्तिक (कप्तान/विकेटकीपर), शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, प्रिस कृष्णा

कमेंट करें
p2hQb