comScore

FIFA World Cup : रूस की शानदार शुरुआत, पहले मैच में सऊदी अरब को 5-0 से हराया


हाईलाइट

  • फुटबॉल के इस महाकुंभ में 32 देशों के 736 खिलाड़ी अपनी किस्मत आजमाएंगे।
  • इससे पहले दोनों टीमें 1993 में एक फ्रैंडली मैच में भीड़ी थी जिसमें सऊदी अरब ने रूस को 4-2 से हराया था।
  • रूस जहां 2002 के बाद से एक भी वर्ल्ड कप मैच नहीं जीती, वहीं सऊदी अरब भी अपने 24 सालों के बाद पहली जीत का स्वाद चखना चाहेगा।

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। FIFA World Cup 2018 में रूस ने जीत के साथ शानदार शुरुआत की है। टूर्नामेंट के पहले मैच में मेजबान रूस ने सऊदी अरब को 5-0 से करारी शिकस्त दी है। इससे पहले मैच में रूस ने हाफटाइम तक 2- 0 की बढ़त बना ली थी। मॉस्को के लुझनिकी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में रूस की ओर से यूरी गैज़िंस्की (12वें मिनट), डेनिस चेरिशेव (43वें और 90+2वें मिनट), अर्टयोम डज्युबा (71वें मिनट) और एलेक्जेंडर गोलोविन (90+4वें मिनट) ने गोल दागे।

मैच में रूस की ओर से मिडफील्डर यूरी गैज़िंस्की ने 12वें मिनट में हेडर से शानदार पहला गोल किया था। इसके बाद डेनिस चेरिशेव ने धावा बोलते हुए 43वें मिनट में दूसरा गोल दाग कर अपनी टीम को 2-0 की बढ़त दिलाई। अर्टयोम डज्युबा ने रूस के लिए तीसरा गोल 71वें मिनट में किया। 90 मिनट का खेल खत्म होने के बाद तक रूस ने सऊदी पर 3-0 की बढ़त बना ली थी।

इसके बाद मिले चार मिनट के इंजुरी टाइम में रूस ने दनादन 2 गोल दागे। इस टाइम में एक गोल डेनिस चेरीशेव ने, जबकि दूसरा गोल एलेक्जेंडर गोलोविन ने दागते हुए टीम को 5-0 की बढ़त दिला दी। इस तरह रूस ने टूर्नामेंट की शुरूआत शानदार जीत के साथ की।

बता दें कि मैच से पहले वर्ल्डकप का उद्घाटन समारोह मॉस्को के लुझनिकी स्टेडियम में आयोजित किया गया था। इसमें फीफा वर्ल्ड कप का थीम सॉग "लीव इट अप" भी परफॉर्म किया गया। विल स्मिथ, रोबी विलियम्स, एडा गारिफुलिना, निकी जाम ने उद्घाटन समारोह में परफॉर्म किया। इसके अलावा रशियन सांग भी परफॉर्म किए गए। उद्घाटन समारोह मैच की शुरुआत से ठीक पहले होगा। इस महाकुंभ में विश्व के चुनिंदा सेलीब्रिटी और फुटबॉल स्टार्स ने भी हिस्सा लिया था।

बड़ा नाम नहीं है रूस और सऊदी अरब
रूस और सऊदी अरब टीम इस विश्वकप में कोई बड़ा नाम नहीं है। वर्ल्ड रैंकिंग में रूस 70वें स्थान पर है, तो वहीं सऊदी अरब भी 67वें स्थान पर काबिज है। इससे पहले दोनों टीमें 1993 में एक फ्रैंडली मैच में भीड़ी थी, जिसमें सऊदी अरब ने रूस को 4-2 से हराया था। रूस जहां 2002 के बाद से एक भी वर्ल्ड कप मैच नहीं जीती।

इस वर्ल्डकप में दोनों ही टीमें अपने स्टार खिलाड़ियों पर निर्भर रहेंगी। रूस की टीम अपने स्टार स्ट्राइकर फेडरर स्मोलोव पर पूरी तरह से निर्भर नजर आ रही है। स्मोलोव रूस के शीर्ष डिवीजन क्लब क्रास्नोडार के लिए खेलते हैं और उन्होंने क्लब के लिए पिछले तीन सत्र में 52 गोल किए हैं। वहीं दूसरी तरफ सऊदी अरब की टीम अपने 35 वर्षीय डिफेंडर ओसामा हौसावी के अनुभव पर निर्भर रहेगी।

रूस फुटबॉल टीम

गोलकीपर्स : इगोर अकीनफीव, व्लादिमीर गाबुलोभ, एंड्री ल्युनेव 
डिफेंडर : व्लादिमीर ग्रानात, ल्या कुतेपोव, फेडरर कुद्रियाशोव, सर्गेई इग्नेशेविच, एंड्री सेमेनोव, इगोर स्मोल्निकोव, 
मिडफील्डर : मारियो फर्नांडीस एलन, डेनिस चेरिशेव, यूरी गैज़िंस्की, एलेक्ज़ेंडर गोलोविन, यूरी ज़िरकोव, एलेक्ज़ेंडर एरोखिन, डेलर कुज़ियेव, रोमन ज़ोबिन, एंटोन मिरंचुक, एलेक्ज़ेंडर सैमेडोव
फॉरवर्ड : फेडरर स्मोलोव, आर्टेम डिज़ुबा, अलेक्सी मिरंचुक।


सऊदी अरब फुटबॉल टीम

गोलकीपर : मोहम्मद अल ओवैस, यासर अल मोसाइलम, अब्दुल्ला अल मयौफ
डिफेंडर : मंसूर अल हरबी, मोहम्मद अल ब्रेक, यासर अल शाहरानी, ​​मोटाज़ हौसावी, ओसामा हौसावी, उमर हौसावी, अली अल बुलाई
मिडफील्डर : अब्दुल्ला अल खैबारी, अब्दुलमलेक अल खैबरी , सलमान अल फरज, मोहम्मद कन्नो, अब्दुल्ला ओटायफ, ताइसेर अल जसिम, हुसैन अल मोगाहवी, हटन बेहेबरी, सलेम अल दासारी, याह्या अल शेहरी, फहाद अल मुवलद 
फॉरवर्ड : मोहम्मद अल सहलावी, मुहन्नाद असिरी

कमेंट करें
Ng6QZ