ऑस्ट्रेलिया: पूर्व क्रिकेटर पीटर फिल्पॉट का 86 साल की उम्र में निधन

October 31st, 2021

हाईलाइट

  • नहीं रहे आस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी पीटर फिल्पॉट

डिजिटल डेस्क, सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर पीटर फिल्पॉट का रविवार को 86 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके निधन पर कई पूर्व आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने शोक जताया हैं। न्यू साउथ वेल्स के पूर्व कप्तान और खेल के अच्छे जानकारों में से एक, फिल्पॉट ने ऑस्ट्रेलिया के लिए आठ टेस्ट खेले। जिसमें 38.46 की औसत से 28 विकेट लिए, जबकि 76 प्रथम श्रेणी मैचों में उन्होंने 30.31 की औसत से 245 विकेट झटके। उन्होंने 31.36 की औसत से 2889 रन बनाए।

लेग स्पिनर फिल्पॉट ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से वेस्टइंडीज में 1964-65 की सीरीज के दौरान टेस्ट क्रिकेट में आगाज किया और सीरीज में 18 विकेट लेकर सबको हैरानी में डाल दिया था। उन्होंने घरेलू एशेज टेस्ट सीरीज के दौरान पहली पारी में 5/90 विकेट लेकर यादगार शुरुआत की थी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान में कहा, फिल्पॉट ऑस्ट्रेलिया के अद्भुत रिस्ट स्पिनर गेंदबाज थे, वे क्लेरी ग्रिमेट के उत्तराधिकारी थे जबकि शेन वार्न के प्रोफेसर रह चुके थे। एक कोच, लेखक और संरक्षक के रूप में, फिल्पोट ने अपने ऑन-फील्ड अनुभव को दशकों तक सबके साथ साझा किया। उन्होंने आने वाले स्पिन गेंदबाजों की पीढ़ियों पर गहरा प्रभाव डाला।

फिल्पॉट ने अपनी क्रिकेट लाइफ में अद्धभूत प्रदर्शन किया, मैनली के लिए 15 साल की उम्र में सिडनी फस्र्ट ग्रेड क्रिकेट खेलकर और इंग्लैंड के लंकाशायर लीग में 20 साल की उम्र में एनएसडब्ल्यू में शुरुआत की। न्यू साउथ वेल्स के लिए, फिल्पोट न केवल एक सफल विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, बल्कि एक सम्मानित कप्तान भी थे। वह 1963/64 से दो सीजन के लिए कप्तान बने और कप्तान के रूप में अपने पहले गेम में क्वींसलैंड के खिलाफ एक ऑलराउंडर की तरफ बल्लेबाजी करते हुए 153 रन बनाए थे। बाद में, उन्होंने एनएसडब्ल्यू, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, यॉर्कशायर, सरे, मैनली, मोसमैन और श्रीलंका सहित दुनिया भर के विभिन्न क्लबों, राज्यों और देशों के कोच के रूप में कार्य किया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष रिचर्ड फ्रायडेनस्टीन ने कहा, पीटर फिल्पॉट एक अद्भुत क्रिकेटर से कही ज्यादा थे, वह एक ऐसे व्यक्ति थे, जो क्रिकेट खेलने के लिए एक प्रकार का अलग उत्साह रखते थे।

(आईएएनएस)