दैनिक भास्कर हिंदी: विराट और स्मिथ ही क्यों, वार्नर भी टॉप के बल्लेबाज हैं : चैपल

September 19th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड क्रिकेट में तीन ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जिन्होंने सभी को अपना मुरीद बना रखा है। ये तीन खिलाड़ी भारतीय कप्तान विराट कोहली, ऑस्ट्रेलियन कप्तान स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट हैं। मगर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का ऐसा मानना नहीं है। चैपल के हिसाब से मौजूदा दौर के शीर्ष टेस्ट क्रिकेटरों में विराट, स्मिथ और जो रूट के साथ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर भी टॉप के बल्लेबाजों में शामिल होने चाहिए।

चैपल ने एक कॉलम लिखते हुए कहा, 'जब भी टेस्ट क्रिकेट में मौजूदा टॉप क्रिकेटरों के बारे में चर्चा होती है तो स्टीव स्मिथ, विराट कोहली और जो रूट का ही जिक्र होता है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी आसानी से शीर्ष चार में शामिल हो सकते हैं। हालांकि टेस्ट में बल्लेबाजी औसत के मामले में वह स्मिथ के बाद दूसरे नंबर पर है लेकिन वॉर्नर का भी नाम इस सूची में होना चाहिए।'

जाने-माने कमेंटेटर 73 वर्षीय चैपल ने सवाल उठाया कि विराट कोहली का इंग्लैंड में रिकॉर्ड ज्यादा बेहतर नहीं है, लेकिन वह टॉप-3 टेस्ट क्रिकेटरों में शामिल हैं। उन्होंने कहा है कि वॉर्नर को टॉप-3 टेस्ट क्रिकेटरों में शामिल करने का कारण उनका भारत में अच्छा रिकॉर्ड है। ओवरऑल औसत के मामले में दोनों बल्लेबाजों के बीच कोई खास फर्क नहीं है। विराट ने इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें कुल 134 रन बनाए हैं। इंग्लैंड में उनकी बल्लेबाजी औसत 13.40 रही है।

विराट vs वार्नर का रिकार्ड

  • विराट ने 60 टेस्ट मैचों में 49.55 की औसत से कुल 4658 रन बनाए हैं। 
  • विराट ने टेस्ट में 17 शतक और 14 अर्द्धशतक जड़े हैं।
  • डेविड वॉर्नर ने 66 टेस्ट मैचों में 47.94 की औसत से 5705 रन बनाए हैं।
  • वॉर्नर ने टेस्ट में 20 सेंचुरी और 24 हाफ सेंचुरी लगाई हैं।
  • डेविड वॉर्नर ने भारत में खेले गए 8 टेस्ट मैचों में 24.25 की औसत से 388 रन बनाए हैं।