दैनिक भास्कर हिंदी: सलाह: यूनिस ने कहा- ICC को टेस्ट में एक ब्रांड की गेंद इस्तेमाल करना चाहिए

September 4th, 2020

हाईलाइट

  • आईसीसी को टेस्ट में एक ब्रांड की गेंद इस्तेमाल करना चाहिए : यूनिस

डिजिटल डेस्क, कराची। पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने गुरुवार को कहा कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को टेस्ट क्रिकेट में केवल एक ही ब्रांड की गेंद के इस्तेमाल पर विचार करना चाहिए, क्योंकि तेज गेंदबाजों को दुनिया भर में अलग अलग परिस्थितियों में खेलते हुए सामंजस्य बिठाने में कठिनाई होती है। यूनिस ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के लिए अपने कॉलम में लिखा, मैं कई वर्षों तक ड्यूक गेंद का बड़ा हिमायती रहा, लेकिन मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट के लिए पूरी दुनिया में केवल एक ही ब्रांड की गेंद का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, यह मायने नहीं रखता कि कौन सा ब्रांड होना चाहिए, लेकिन आईसीसी को यह फैसला करना चाहिए। गेंदबाजों के लिए दुनिया भर में विभिन्न प्रकार की गेंदों का इस्तेमाल कर सामंजस्य बिठाना मुश्किल होता है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम हाल में इंग्लैंड दौरे पर ड्यूक गेंद से खेली थी, जिसमें उसे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 0-2 से गंवानी पड़ी थी। ड्यूक के अलावा कूकाबुरा और एसजी गेंद अंतर्राष्ट्रीय मैचों में इस्तेमाल की जाती है।

भारतीय टीम एसजी गेंदों का इस्तेमाल करती है तो इंग्लैंड, आयरलैंड और वेस्टंडीज ड्यूक गेंद और अन्य देश कूकाबुरा का इस्तेमाल करते हैं। आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के चलते गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। यूनिस ने कहा , दोनों टीमों को हालिया टेस्ट सीरीज के दौरान सबसे बड़ी चुनौती लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध से हुई। मुझे नहीं लगता की इंग्लैंड में मौसम को देखते हुए वास्तव में यह कोई बड़ा मुद्दा था। पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, पिचें खुद बहुत सूखी थीं लेकिन हवा में हमेशा नमी थी। इसलिए, गेंद को अच्छी स्थिति में रखना कोई समस्या नहीं थी। दुनिया के अन्य हिस्सों में, गेंद को अच्छी स्थिति में रखना हमेशा अधिक चुनौतीपूर्ण होता है।