भारत– न्यूजीलैंड: टीम इंडिया में रोहित-विराट की अनुपस्थिति में कौन करेगा पारी का आगाज? ये दो नाम आए सामने

November 23rd, 2021

हाईलाइट

  • 25 नवंबर को टेस्ट सीरीज का पहला मैच होगा
  • कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा मैच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज के बाद अब 25 नवंबर को टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जाना है। यह मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। लेकिन इस टेस्ट सीरीज में टीम के ओपनर रोहित शर्मा को रेस्ट दिया गया है और विराट कोहली भी टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नहीं खेलेंगे। इस टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया के सामने दो बड़े सवाल खड़े हो गए हैं।

पहला यह कि, हिटमैन रोहित शर्मा की जगह मैच का आगाज कौन करेगा? व विराट कोहली की जगह मिडिल ऑडर में कौन बल्लेवाजी करेगा? ऐसे में ओपनिंग और मिडिल ऑडर में खेलने के लिए युवा खिलाड़ियों को मौका मिलने वाला है। वहीं केएल राहुल के साथ ओपनिंग करने के लिए दो खिलाड़ी के नाम सामने आए हैं।

आईओसी अध्यक्ष की कॉल के बावजूद चीनी टेनिस स्टार को लेकर चिंतित डब्ल्यूटीए

भारत ने अपना आखरी टेस्ट सीरीज मुकाबला इंग्लैंड दौरे में खेला था। जहां रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल को शुरूआत करते देखा गया था। वहीं उसी क्रम में इस बार भी केएल राहुल पारी का आगाज करेंगे जहां मयंक अग्रवाल  या शुभमन गिल उनके जोड़ीदार की भूमिका निभा सकते हैं। 

गिल की बात करें तो चोटिल होने के कारण उनकी फॉर्म खराब नजर आई थी। इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 7 पारियों में 19.83 की साधारण सी औसत के साथ 119 रन बनाए थे, जबकि WTC फाइनल में केवल 36 रन बना सके थे। वहीं, मयंक हाल फिलहाल के समय में बढ़िया फॉर्म में नजर आए हैं और भारत में खेले 5 टेस्ट की 6 पारियों में उनके बल्ले से 99.50 की दमदार औसत के साथ 243 रन देखने को मिले हैं।

दोनों के आंकड़ों के आधार पर मयंक अग्रवाल का ओपनिंग में दावा मजबूत नजर आता है। ऐसे में इन आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो शायद न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में केएल राहुल के साथ उनके जोड़ीदार के रूप में मयंक को ओपनिंग करते देखा जा सकता है।
 
वहीं कप्तान अजिंक्य रहाणे और कोच राहुल द्रविड़ के सामने दूसरी मुश्किल नंबर-4 के लिए परफैक्ट बल्लेबाज की तलाश है। असल में, इस नंबर पर विराट कोहली खेलते हैं, लेकिन उनकी गैरमौजूदगी में इस क्रम के लिए शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के नाम सामने आ रहे हैं। 

गिल वैसे तो ओपनर है लेकिन जरूरत पड़ने पर मिडिल ऑडर में भी खेल सकते हैं। शुभमन गिल टीम में वापसी कर सकते हैं, वे चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हुए थे।

दक्षिण अफ्रीका दौर के लिए हार्दिक पांड्या का चयन होना मुश्किल!

हालांकि, श्रेयस अय्यर मिडिल ऑडर के ही बल्लेबाज हैं और वनडे में टीम के लिए मिडिल ऑडर में खेलते हैं। श्रेयस ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में मुंबई और इंडिया ए के लिए शानदार पारियां खेलकर कई मुकाबले जिताए हैं। श्रेयस अय्यर को अगर कानपुर में खेलने का मौका मिलता है, तो वह उनका डेब्यू टेस्ट होगा।