comScore

Ind vs Aus T-20: रोमांचक मुकाबले में भारत की हार, तीन विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया

February 25th, 2019 10:40 IST
Ind vs Aus T-20: रोमांचक मुकाबले में भारत की हार, तीन विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया

हाईलाइट

  • रोहित के पास टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बनने का मौका
  • चोटिल पंड्या की जगह शंकर को किया टीम में शामिल
  • मयंक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कर सकते हैं डेब्यू

डिजिटल डेस्क, विशाखापट्टनम। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए 2 मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में मेहमान टीम ने मेजबान भारत को तीन विकेट से हरा दिया। विशाखापत्तनम में खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 127 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसे ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट रहते जीत लिया। मैच के रोमांच का पता इसी बात से लगाया जा सकता है कि अंतिम ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 14 रन की जरूरत थी, जिसे मेहमान टीम ने अंतिम बॉल पर हासिल कर लिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने दो मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

127 रन का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम की शुरुआत खराब रही। ऑस्ट्रेलिया ने 5 रन के भीतर दो विकेट गंवा दिए। मार्कस स्टोइनिस (1) और कप्तान एरॉन फिंच (0) जल्दी आउट हो गए। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल और डार्सी शॉर्ट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम के लिए 84 रन की साझेदारी की। चहल की गेंद पर आउट होने से पहले ग्लेन मैक्सवेल ने 43 गेंद पर 56 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और दो गगनचुंबी छक्के लगाए। वहीं डार्सी शॉर्ट ने 37 बॉल पर 37 रन बनाए। उन्हें क्रुणाल पंड्या के शानदार थ्रो पर धोनी ने रन आउट किया। 

इन दोनों के आउट होते ही ऑस्ट्रेलिया की पारी लड़खड़ा गई और 12 रन के अंदर मेहमान टीम ने तीन विकेट खो दिए। ऑस्ट्रेलिया को अंतिम दो ओवर में जीतने के लिए 16 रन की दरकार थी। भारत के डेथ ओवर स्पेशलिस्ट बुमराह ने 19वें ओवर में शानदार गेंदबाजी की और केवल दो रन दिए। इस दौरान उन्होंने पीटर हैंड्सकॉम्ब और कुल्टर नाइल के रूप में दो विकेट भी चटकाए। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर में जीतने के लिए 14 रन चाहिए थे। अंतिम ओवर लेकर आए उमेश यादव की दूसरी और पांचवीं गेंद पर झाई रिचर्डसन (7) और पैट कमिंस (7) ने चौका मारा। ऑस्ट्रेलिया को अंतिम बॉल पर जीतने के लिए दो रन चाहिए थे और कमिंस ने एक स्ट्रैट शॉट मारकर यह दो रन भी बना लिए। भारत की ओर से बुमराह ने 3 और चहल-पंड्या को 1-1 विकेट मिले।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। 14 रन के कुल स्कोर पर भारत ने पहला विकेट रोहित शर्मा (5) के रूप में गंवा दिया। इसके बाद लोकश राहुल और कप्तान विराट कोहली (24) ने 55 रन की साझेदारी की। आउट होने से पहले राहुल ने 36 गेंद पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन बनाए। राहुल को कुल्टर नाइल की गेंद पर फिंच ने कैच आउट किया। वहीं टीम के दूसरे टॉप स्कोरर महेन्द्र सिंह धोनी रहे। उन्होंने 29 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं ऋषभ पंत (3), दिनेश कार्तिक (1) और क्रुणाल पंड्या 1 रन बनाकर सस्ते में निपट गए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कुल्टर नाइल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट झटके। वहीं जेसन बेहरनड्रॉफ, एडम जैंपा और पैट कमिंस को 1-1 विकेट मिले। कुल्टर नाइल को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

21 साल के स्पिनर मयंक मार्कंडेय ने इस मैच से अपना डेब्यू किया। वो भारत के लिए टी-20 क्रिकेट खेलने वाले 79वें क्रिकेटर है। उनसे पहले आईपीएल में उनकी टीम मुंबई इंडियन्स के लिए खेलने वाले क्रुणाल पंड्या को टी-20 डेब्यू का मौका मिला था। ICC क्रिकेट विश्व कप से पहले भारत की यह आखिरी सीरीज है, जिसमें उसे 2 टी-20 और 5 वनडे मैच खेलने हैं।  

टीम:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मयंक मार्कंडेय

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डी आर्सी शॉर्ट, मार्क्स स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एश्टन टर्नर, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, झाए रिचर्डसन, जेसन बेहरेनडॉर्फ,  एडम जैम्पा 



 

कमेंट करें
tikJM