comScore

विराट 'बिग्रेड' का धमाका, अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया

विराट 'बिग्रेड' का धमाका, अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया

हाईलाइट

  • रांची टेस्ट मैच में भारत ने अफ्रीका को पारी और 202 रनों से हराया
  • सीरीज पर किया 3-0 से कब्जा
  • रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज

डिजिटल डेस्क, रांची। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में विराट बिग्रेड ने साउथ अफ्रीका को 3-0 से हरा दिया है। रांची में खेले गए आखिरी मैंच में भारत ने अफ्रीका को पारी और 202 रनों से हराया।  भारतीय टीम ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी टेस्ट सीरीज में सारे मैच में जीत हासिल की है। वहीं टीम इंडिया की अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत है। पिछले मैच में भारत ने एक पारी और 137 रनों से जीत दर्ज की थी। रोहित शर्मा को मैन ऑफ द सीरीज और मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। 

फॉलोऑन का सामना करते हुए मेहमान टीम अपनी दूसरी पारी में महज 133 रनों पर सिमट गई। भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की थी जबकि दक्षिण अफ्रीका महज 162 रनों पर ढेर हो गई और उसे फॉलोऑन झेलना पड़ा था। मैच के चौथे दिन भारत ने ज्यादा समय नहीं लिया और 12 गेंदों के अंदर ही दक्षिण अफ्रीका के अखिरी दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया।

डीन एल्गर (16) के चोटिल होने के बाद मैदान पर कनसेशन खिलाड़ी के तौर पर आए थेयुनिस डे ब्रूयन (30) को शाहबाज नदीम ने अपना शिकार बनाया। डे ब्रूयन को नदीम को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया। अगली ही गेंद पर नदीम ने लुंगी नगिदी को आउट कर दिया। नगिदी अपना खाता भी नहीं खोल पाए। एनरिक नोर्टजे पांच रन बनाकर नाबाद रहे। जॉर्ज लिंडे ने 27 और डीन पीट ने 23 रनों का योगदान दिया। मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए। उमेश यादव और नदीम को दो-दो जबकि रवींद्र जडेजा एवं रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट मिला। भारत के लिए पहली पारी में शानदार दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा (212) को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वह मैन ऑफ द सीरीज भी रहे। उन्होंने इस सीरीज के पहले मैच में दोनों पारियों में शतक भी जड़े थे।

टीम इंडिया ने पहले टेस्ट में 203 रनों से जीत दर्ज की थी। उसके बाद दूसरे टेस्ट में अफ्रीका को एक पारी और 137 रनों से हराया था। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने सीरीज में सबसे ज्यादा 529 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से डीन एल्गन ने 232 रन बनाए। रविचंद्रन अश्विन ने सीरीज में सबसे ज्यादा 15 विकेट अपने नाम किए। 

इसी के साथ भारत के आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में 240 अंक हो गए हैं और वह तालिका में शीर्ष पर कायम है। चैम्पियनशिप में भारत ने अबतक पांच मैच खेले हैं और उसे सभी में जीत हासिल हुई है। भारतीय टीम अब 14 नवंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी।

कमेंट करें
4FhBn