भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने किया संन्यास ऐलान, इस चैंपियनशिप में आखिरी बार खेलते हुए आएंगी नजर

Indian tennis star Sania Mirza announced her retirement, will be seen playing for the last time in this championship
भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने किया संन्यास ऐलान, इस चैंपियनशिप में आखिरी बार खेलते हुए आएंगी नजर
सानिया ने कहा टेनिस को अलविदा भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने किया संन्यास ऐलान, इस चैंपियनशिप में आखिरी बार खेलते हुए आएंगी नजर
हाईलाइट
  • पिछले साल ही बना लिया रिटायर्मेंट का प्लान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टेनिस सनसनी ने टेनिस कोर्ट को अलविदा कहना का ऐलान कर दिया है। इस बात की जानकारी सानिया ने खुद अपने ट्विटर से दी। जहां उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से शुरू होने वाला ऑस्ट्रेलियाई ओपन उनका आखिरी टेनिस टूर्नामेंट होगा। पहले सानिया ने घोषणा की थी कि वह डब्ल्यूटीए 1000 दुबई टेनिस चैम्पियनशिप के बाद संन्यास लेंगी, जो 19 फरवरी से शुरू हो रही है। लेकिन अब उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के जरिए ही करियर पर विराम लगाने का फैसला किया है। 

पिछले साल ही बना लिया रिटायर्मेंट का प्लान 

गौरतलब है कि सानिया ने पिछले साल ही इस बात की घोषणा कर दी थी कि वह 2022 के अंत में सन्यास ले लेगीं। लेकिन चोट के चलते वह यूएसए टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाई थीं। डब्ल्यूटीए टेनिस डॉट कॉम वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में सानिया ने बताया कि, "मैं डब्ल्यूटीए फाइनल के ठीक पहले रूकने वाली थी, क्योंकि हम इसके फाइनल में जगह बनाने वाले थे। लेकिन, यूएस ओपन से ठीक पहले मेरी कोहली में इंजरी हो गई थी, इसलिए मुझे हर चीज से हाथ खींचना पड़ा। ईमानदारी से कहूं तो मैं जैसी हूं, वैसे मैं अपनी शर्तों पर चीजें करना पसंद करती हूं। इसलिए मैं चोट से मजबूर नहीं होना चाहती थी। इस कारण मैं ट्रेनिंग ले रही हूं। दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप के दौरान दुबई में एक बार कोशिश करने और रिटायर होने की योजना है।" 

ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी खेलते आएंगी नजर

डब्ल्स में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी रह चुकी सानिया इस साल अपना पहला ग्रेंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलते हुए नजर आएंगी। इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के बाद वह अपने प्रोफेशनल टेनिस करियर को अलविदा कह देंगी। 

बता दें कि अपने करियर में सानिया कई खिताब और सम्मान अपने नाम कर चुकी हैं। उन्हें साल 2004 में अर्जुन अवॉर्ड, 2006 में पद्मश्री, 2015 में राजीव गांधी खेल रत्न और 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित हो चुकी हैं। इसके अलावा वह डब्ल्स में साल 2016 का ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2015 का विलम्बडन, 2015 का यूएस ओपन का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। वहीं साल 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2012 का फ्रेंच ओपन, 2014 का यूएस ओपन के मिक्स्ड डब्ल्स का खिताब भी जीत चुकी हैं। 

Created On :   7 Jan 2023 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story