इंग्लैंड को हराकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, पहले ही कॉमनवेल्थ के फाइनल में पहुंची

Indian womens cricket team created history by defeating England, already reached the final in Commonwealth
इंग्लैंड को हराकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, पहले ही कॉमनवेल्थ के फाइनल में पहुंची
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 इंग्लैंड को हराकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, पहले ही कॉमनवेल्थ के फाइनल में पहुंची
हाईलाइट
  • स्मृति मंधाना ने खेली 61 रनों की तूफानी पारी

डिजिटल डेस्क, बर्मिंघम। इंग्लैंड के बर्मिंघम में चल रहे 23वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया। टीम ने पहले ही कॉमनवेल्थ के फाइनल में जगह बना ली है। टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड को सेमीफाइनल के रोमांचक मुकाबले में 4 रनों से हरा दिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने एक मेडल पक्का कर लिया। अगर भारतीय टीम फाइनल जीतती है तो उसे गोल्ड मेडल मिलेगा, वहीं हारने पर भी टीम को सिल्वर मेडल से नवाजा जाएगा।

फाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला आज होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता टीम से होगा, जबकि इंग्लैंड आज दूसरे सेमीफाइनल में हारने वाली टीम के साथ ब्रॉन्ज मेडल के लिेए भिड़ेगी। बता दें कि क्रिकेट इवेंट का दूसरा सेमीफाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा।  

बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले गए पहले सेमीफाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। टीम ने स्मृति मंधाना और जेमिमा रॉड्रिग्स की शानदार पारियों की बदौलत 164 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। मंधाना ने जहां 61 रनों की तूफानी पारी खेली वहीं जेमिमा ने 44 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। 

165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने अच्छी शुरुआत की। लेकिन थोड़े-थोड़े अंतराल पर विकेट गंवाने के कारण मेजबान टीम मैच में टीम इंडिया पर हावी नहीं हो पाई और 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 160 रन ही बना पाई।

भारतीय टीम की जीत में उसकी फील्डिंग का भी बड़ा योगदान रहा। भारतीय फील्डरों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड के 3 प्लेयर को रन आउट किया। इंग्लैंड की तरफ से कप्तान नताली ने 41 और डेनियल व्याट ने 35 रन बनाए। वहीं भारत की ओर से स्नेहा राणा ने 2 और दीप्ती शर्मा ने 1 विकेट लिया। 

Created On :   6 Aug 2022 2:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story