comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

IND VS ENG: हार की कगार पर टीम इंडिया, 154 पर 9 विकेट गिरे

August 04th, 2018 16:52 IST

हाईलाइट

  • भारत के सामने 194 का लक्ष्य।
  • भारत के तीन विकेट गिरे।
  • इंग्लैंड की दूसरी पारी 180 पर सिमटी।

डिजिटल डेस्क, बर्मिंघम। भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड ने भारत के सामने 194 रनों का लक्ष्य रखा है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पांच विकेट पर 110 रन बना लिए हैं। कप्तान विराट कोहली 43 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक 18 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। टीम का स्‍कोर है 110/5 जबकि भारत को एजबेस्‍टन टेस्‍ट जीतने के लिए अभी 84 रन की जरूरत है। इंग्‍लैंड के लिए दूसरी पारी में ब्रॉड ने दो विकेट लिए। वहीं एंडरसन, स्‍टोक्‍स और सैम कुरन को एक-एक विकेट मिला।

Image result for टेस्ट मैच


194 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की दूसरी पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज 22 रन के अंदर पवेलियन लौट गए। विजय ने 6 रन और धवन ने 13 रन बनाए। दोनों को तेज गेंदबाज ब्रॉड ने आउट किया। इसके बाद राहुल भी 13 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट हो गए। उपकप्तान रहाणे दूसरी पारी में भी फेल रहे और दो रन बनाकर सैम कुरन के गेंद पर आउट हो गए। भारत ने अपने पांच विकेट 78 रन पर खो दिये थे। इसके बाद कोहली और कार्तिक ने पारी को संभालते हुए 32 रनों की साझेदरी की और टीम इंडिया को 100 के पार पहुंचाया। इंग्लैंड की ओर से ब्रॉड ने दो विकेट लिए,वहीं एंडरसन, स्टोक्स और कुरन ने 1-1 विकेट मिला। भारत को अब मैच जीतने के लिए चौथे दिन 84 रनों की जरूरत है। 



तीसरे दिन इंग्लैंड ने दूसरी पारी में एक विकेट के नुकसान पर 9 रन से आगे खेलना शुरु किया। भारत के फिरकी गेंदबाज अश्विन ने दिन की पहली सफलता हासिल की। उन्होंने सलामी बल्लेबाज जेनिंग्स को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान भी कुछ खास नहीं कर सके। उन्हें 14 रन पर अश्विन ने अपना तीसरा शिकार बनाया। इंग्लैंड की टीम इससे उबर नहीं सकी। भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने इसका जमकर फायदा उठाया। उन्होंने अपने कहर बरपाती गेंद से मेजबान टीम के चार विकेट गिरा दिये। एक वक्त इंग्लैंड ने अपने सात विकेट सिर्फ 87 रन पर खो दिये थे। हालांकि इसके बाद इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी सैम कुरन ने आदिल रशीद के साथ मिलकर पारी को संभाला। रशीद ने उमेश यादव की गेंद पर आउट होने से पहले 16 रन बनाए। वहीं सैम कुरन आखिरी बल्लेबाज के रूप में 180 के स्कोर पर आउट हुए। उन्होंने आउट होने से पहले बेहतरीन 63 रनों का योगदान दिया और इंग्लैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

                         

दूसरे दिन भारत ने अपनी पहली पारी में बनाए 274 रन

दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी 285 रन पर सिमट गई। अंतिम विकेट मो. शमी ने लिया। जिसके जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 274 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने 149 रन और हार्दिक पंड्या ने 22 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया। वहीं इंग्लैंड की ओर से सैम कुरन ने चार विकेट हासिल किया।  

पहले दिन अश्विन ने झटके 4 विकेट, इंग्लैंड 285/9
मैच के पहले दिन भारत ने अश्विन के चार विकेट की बदौलत इंग्लैंड को 9 विकेट पर 285 रन ही बनाने दिये थे। भारत को पहली सफलता आर अश्विन ने दिलाई। अश्विन ने 13 रन पर खेल रहे ओपनर कुक को बोल्ड कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर बिना खाता खोले ही अश्विन की गेंद पर lbw करार दिए गए। इसके बाद अश्विन ने बेन स्टोक्स को 21 रन और ब्रॉड (1 रन) को आउट कर मैच में अपना चौथा विकेट लिया था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत: मुरली विजय, शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा
इंग्लैंड: एलेस्टर कुक, कीटन जेनिंग्स, जो रूट (कैप्टन), डेविड मलान, जॉनी बेयर्स्टो (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, सैम कुरैन, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन
 

कमेंट करें
Qor8M
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।