comScore

भारत ने 2-0 से जीती टेस्ट सीरीज, 2002 से अब तक नहीं जीता वेस्टइंडीज

भारत ने 2-0 से जीती टेस्ट सीरीज, 2002 से अब तक नहीं जीता वेस्टइंडीज

हाईलाइट

  • भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीती टेस्ट सीरीज
  • 2002 से अब तक भारत के खिलाफ सीरीज नहीं जीता वेस्टइंडीज
  • लागातार 8 वीं बार भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीती टेस्ट सीरीज

डिजिटल डेस्क, जमैका। भारत और वेस्टइंडीज के बीच जमैका के सबीना पार्क में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच भी भारत ने 257 रनों से जीत लिया और सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। इस सीरीज के जीतने के साथ ही भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लागातार 8 वीं सीरीज जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इसके साथ ही ऐसा पहली बार है जब भारत ने वेस्टइंडीज टीम को लगातार चार टेस्ट मैच हराए। इससे पहले 2013 से 2016 के बीच टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को लगातार तीन टेस्ट हराए थे। बता दें कि 2002 से वेस्टइंडीज भारत के खिलाफ कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीता है। 

ऐसा रहा दूसरे टेस्ट के चौथे दिन का खेल
सोमवार को दूसरे टेस्ट मैच का चौथा दिन था, जिसमें भारत को जीत के लिए कुल 8 विकेट चाहिए थे। भारत ने टी-टाइम से ठीक दस ओवर पहले वेस्टइंडीज की टीम के सभी विकेट गिरा दिए और मैच जीत लिया। भारतीय टीम ने इससे पहले इस दौरे पर मेजबान कैरेबियाई टीम को टी-20 (3-0) और वनडे सीरीज (2-0) में भी क्लीन स्वीप किया था।  

ऐसी रही भारत की पहली पारी 
भारत ने पहली पारी में हनुमा विहारी के शतक और इशांत शर्मा के अर्धशतक की मदद से 416 रन बनाए थे। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी वेस्टइंडीज की पूरी टीम पहली पारी में 117 रन पर ऑलआउट हो गई थी। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने हैट्रिक समेत छह विकेट हासिल किए। इस तरह पहली पारी में भारत को वेस्टइंडीज पर 299 रन की बढ़त मिल गई थी। 

ऐसी रही मैच की दूसरी पारी
भारत ने दूसरी पारी 168/4 के स्कोर पर ही घोषित कर दी थी। वेस्टइंडीज की टीम को 468 रन का लक्ष्य मिला था। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं थी। उसके दोनों सलामी बल्लेबाज ब्रैथवेट और कैम्पबेल जल्दी आउट हो गए। रोस्टन चेज और शिमरॉन हेटमायर 100 रन से पहले ही अपने विकेट गंवा बैठे। कप्तान जेसन होल्डर (39) ने कुछ संघर्ष किया, लेकिन जडेजा ने उन्हें आउट कर वेस्टइंडीज की पारी समेट दी। जडेजा और शमी ने दूसरी पारी में 3-3 विकेट लिए। 

हनुमा विहारी वेस्टइंडीज पर पड़े भारी
भारतीय टीम के दाएं हाथ के बल्लेबाज हनुमा विहारी को इस मुकाबले की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक ठोकने के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला। इस मुकाबले में हनुमा विहारी ने कुल 164 रन बनाए। इससे पहले मैच में हनुमा विहारी शतक लगाने से चूक गए थे। हनुमा की पारी ने इस सीरीज को जीतने में अहम योगदान दिया है। 

कोहली बने भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टेस्ट फॉर्मेट में भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर चल रही भारतीय टीम को विराट कोहली ने बतौर कप्तान 28 टेस्ट मैच जिता दिए हैं। विराट कोहली से पहले टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी थे, जिनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की थी। 

कमेंट करें
zHa8K