NZ VS IND: न्यूजीलैंड ने पहले मैच में भारत को 10 विकेट से हराया, टीम इंडिया की टेस्ट चैंपियनशिप में 7 मैच के बाद पहली हार

New Zealand vs India 1st Test, NZ VS IND 1st Test, Reserve, Wellington, Virat Kohli, Kane Williamson, Tim Southe
NZ VS IND: न्यूजीलैंड ने पहले मैच में भारत को 10 विकेट से हराया, टीम इंडिया की टेस्ट चैंपियनशिप में 7 मैच के बाद पहली हार
NZ VS IND: न्यूजीलैंड ने पहले मैच में भारत को 10 विकेट से हराया, टीम इंडिया की टेस्ट चैंपियनशिप में 7 मैच के बाद पहली हार
हाईलाइट
  • इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है
  • न्यूजीलैंड ने बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत को 10 विकेट से हराया
  • भारतीय टीम की टेस्ट चैंपियनशिप में 7 मैच के बाद पहली हार है

डिजिटल डेस्क, वेलिंग्टन। न्यूजीलैंड ने सोमवार को बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत को 10 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। यह न्यूजीलैंड की 100वीं टेस्ट जीत भी है। वहीं भारतीय टीम की टेस्ट चैंपियनशिप में 7 मैच के बाद पहली हार है। इसके बावजूद टीम 360 अंकों के साथ अंक तालिका में टॉप पर बने हुए है। 

भारतीय टीम दोनों पारियों में कुल 356 रन बना पाई। पहली पारी में भारत ने सिर्फ 165 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में ही 348 रन बना भारत पर 183 रनों की बढ़त ले ली। भारतीय बल्लेबाज दूसरी पारी में भी विफल रहे और सिर्फ 191 रन ही बना पाए जिससे न्यूजीलैंड टीम को जीत के लिए सिर्फ 9 रन बनाने थे। लिहाजा उसने बिना कोई विकेट खोए यह रन बना जीत हासिल की। टॉम लाथम 7 और टॉम ब्लंडल 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

न्यूजीलैंड के लिए साउदी ने 5 विकेट झटके
भारत ने दिन की शुरुआत 4 विकेट के नुकसान पर 144 रनों के साथ की। टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी पर थी। यह दोनों तीसरे दिन क्रमश: 25 और 15 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। टीम के खाते में 3 रन ही जुड़े थे कि विहारी पवेलियन लौट गए। वह अपने खाते में इजाफा नहीं कर पाए। विहारी को टिम साउदी ने बोल्ड किया।

रविचंद्रन अश्विन भी साउदी का शिकार बने। साउदी ने 4 रन बनाने वाले अश्विन को 162 रनों पर आउट किया। ईशांत शर्मा ने विकेट पर खड़े होकर रहाणे का साथ देने की कोशिश की लेकिन अपनी पारी की 21वीं गेंद पर ही वे कोलिन डी ग्रांडहोम का शिकार हो गए। उन्होंने 2 चौकों की मदद से 12 रन बनाए।

अगला नंबर रहाणे का था। बाउल्ट की ऑफ स्टम्प के बाहर की गेंद रहाणे के बल्ले के किनारे को छूते हुए विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों में जा समाई। रहाणे ने 75 गेंदों का सामना कर 29 रन बनाए। ऋषभ पंत की 25 रनों की पारी का अंत साउदी ने 191 के कुल स्कोर पर किया और साउदी ने ही तीन गेंद बाद जसप्रीत बुमराह को पवेलियन भेज भारत को ऑल आउट कर दिया।

इस पारी में भारत के लिए कोई रन बना सका था तो वो रहे मयंक अग्रवाल। मयंक ने 99 गेंदों पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 58 रनों की पारी खेली। वह तीसरे दिन ही पवेलियन लौट चुके थे। मयंक ने पहली पारी में संयम से खेलते हुए 34 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के लिए साउदी ने 5 विकेट लिए। ट्रेंट बाउल्ट ने 4 सफलताएं अर्जित कीं। डी ग्रैंडहोम के हिस्से 1 विकेट आया।

Created On :   24 Feb 2020 4:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story