comScore

Olympic History 2004-2008: भारत पर हुई मेडल की बरसात, भारतीय खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए याद रखें जाएंगे ये ओलंपिक

Olympic History 2004-2008: भारत पर हुई मेडल की बरसात, भारतीय खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए याद रखें जाएंगे ये ओलंपिक

एथेंस ओलंपिक खेल, 2004

On This Day In 2004, Athens Olympic Games Opening Ceremony Takes Place (VIDEO) — Greek City Times

"ओलंपिक के घर" एथेंस में 108 साल बाद ओलंपिक खेलों की वापसी हुई। 1896 के पहले ओलंपिक इवेंट के बाद एथेंस इन खेलों के 25वें आयोजन का गवाह बना। खेलों के महोत्सव का आयोजन 13 से 20 अगस्त के बीच 2004 में हुआ।

एथेंस में राजनीतिक रूप से अस्थिरता होने के कारण घर वापसी का उत्साह कम हो गया था। इसके अलावा  निर्माण देरी, एथेंस के गर्म मौसम और वायु प्रदूषण के उच्च स्तर ने एथलीटों की चिंताएं बढ़ा दी। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने ग्रीस को खेलों को दूसरे शहर में स्थानांतरित करने पर विचार करने के लिए प्रेरित किया। मीडिया ने इन मुद्दों को खुब उछाला और निराशाजनक विफलता की भविष्यवाणी की लेकिन कोई भी अनहोनी नहीं हुई। पहले दिन शहर को शानदार ढंग से सजाया गया। सभी स्थान और सुविधाएं तैयार थीं। असाधारण रूप से आधुनिक परिवहन प्रणालियों ने अच्छी तरह से काम किया और सुरक्षा अब तक की सबसे अच्छी थी। गर्मी ने कुछ इवेंट्स को प्रभावित किया और पहले के कुछ इवेंट्स में दर्शकों की उपस्थिति कम रही। प्रदर्शन-बढ़ाने-नशीली दवाओं के उपयोग के लिए परीक्षणों में विफल होने के बाद 20 से अधिक एथलीटों को अयोग्य घोषित कर दिया गया था, और जिमनास्टिक और तलवारबाजी में स्कोरिंग के विवादों ने सुर्खियां बटोरीं। फिर भी अधिकांश 17-दिवसीय आयोजन सुचारू रूप से चला। विश्व प्रेस ने खेलों की जमकर तारिफ का और ग्रीस से अपनी आधारहीन भविष्यवाणियों के लिए माफ़ी मांगी। IOC के अध्यक्ष जैक्स रोग ने एथेंस ओलंपिक को "अविस्मरणीय, सपनों का खेल" घोषित किया।

2004 में  रिकॉर्ड 201 राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों ने प्रतिनिधित्व किया था। लगभग 11,100 एथलीटों ने 28 खेलों के 37 इवेंट्स में भाग लिया। महिलाओं ने पहली बार फ्रीस्टाइल कुश्ती और फेंनसिंग में भाग लिया। अमेरिका के स्वीमर माइकल फेल्प्स ने आठ (छह स्वर्ण और दो कांस्य) पदक जीतकर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करके पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। ट्रैक पर ग्रेट ब्रिटेन के केली होम्स और इथियोपिया के हिचम एल गुएरूज दोहरे स्वर्ण पदक विजेता बने और हर्डलर लियू जियांग ने पुरुषों के एथलेटिक्स इवेंट (ट्रैक और फील्ड) में चीन के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। पुरुषों की मैराथन इटली के स्टेफ़ानो बाल्डिनी द्वारा जीती गई थी। 

ब्राजील के वेंडरले लीमा पर फिनिश लाइन से लगभग 4 मील (6.4 किमी) पहले एक दर्शक द्वारा हमला किया गया था। लीमा को "निष्पक्ष खेल और ओलंपिक मूल्यों के उनके असाधारण प्रदर्शन" के लिए पियरे डी कूबर्टिन पदक से सम्मानित किया गया।

भारत का प्रदर्शन

10 years on... Ace marksman Rathore on Olympics glory and life after - Rediff Sports

मेजर राज्यवर्धन सिंह राठौर ने शूटिंग के पुरुष डबल ट्रैप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। राठौर भारत के लिए व्यक्तिगत सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले ओलंपियन थे।

बीजिंग ओलंपिक खेल, 2008


दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश। 13 जुलाई 2001 को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा बीजिंग को मेजबान शहर चुने जाने के बाद से चीन ने शहरी नवीनीकरण, विस्तारित बुनियादी ढांचे और बीजिंग और छह अन्य ओलंपिक स्थानों में ओलंपिक सुविधाओं के निर्माण में भारी मात्रा में धन का निवेश किया। अगस्त से पहले के महीनों में सिचुआन प्रांत में एक विनाशकारी भूकंप, चीन की प्रदूषण समस्याओं ने अंतर्राष्ट्रीय संगठनो का ध्यान अपनी तरफ खींचा। चीन के मानवाधिकार रिकॉर्ड, तिब्बत पर विरोध और चीनी सरकार की सूचना के नियंत्रण की आलोचना ओलंपिक कहानी का हिस्सा बन गई थी। फिर भी चीन ओलंपिक के माध्यम से दुनिया को यह दिखाने के लिए दृढ़ था कि वह दुनिया के सबसे आधुनिक और प्रभावशाली देशों की श्रेणी में शामिल हो गया है।

नेशनल स्टेडियम जिसे "बर्ड्स नेस्ट" के नाम से जाना जाता है, और नेशनल स्विमिंग सेंटर जिसे "वाटर क्यूब" के रूप में जाना जाता है, दोनों नए बीजिंग के आश्चर्यजनक प्रतीक थे। 

कई यादगार चैंपियन थे लेकिन माइकल फेल्प्स और उसैन बोल्ट थे जिन्होंने सुर्खियां बटोरीं। अमेरिकी स्वीमर माइकल फेल्प्स ने आठ स्वर्ण पदक अपने नाम किये और अविश्वसनीय जमैका के धावक उसेन बोल्ट ने 100 मीटर और 200 मीटर दोनों विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिए और जमैका 4 x 100 मीटर रिले टीम के साथ कुल तीन स्वर्ण पदक जीते।

ताजिकिस्तान, अफगानिस्तान, मॉरीशस और टोगो ने पहली बार पोडियम फिनीश अनुभव किया। ताजिकिस्तान ने अपना पहला पदक जूडो में रसूल बोकिएव और कुश्ती में युसुप अब्दुस्सलोमोव की बदौलत जीता। ताइक्वांडो में रोहुल्लाह निकपाई की बदौलत अफगानिस्तान ने पहला बार पोडियम पर कदम रखा।

मंगोलिया और पनामा अपने एथलीटों के साथ अपने देश का पहला ओलंपिक स्वर्ण घर लाने में सफल रहे। बॉक्सिंग में बदर-उगन एनखबत और जूडो में तुवशिनबयार नादान ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले मंगोलिया के पहले एथलीट बने। अफ्रीकी महाद्वीप के लिए बॉक्सिंग में ब्रूनो जूली और डोंगी/कयाक में बेंजामिन बोकपेटी ने क्रमशः मॉरीशस और टोगो को अपना पहला ओलंपिक पदक प्रदान किया, जबकि पनामा ने एथलेटिक्स में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता।

भारत का प्रदर्शन

India In Olympics from 1900 Paris to RIO 2016 - Indiatvnews

ओलंपिक इतिहास में भारत का अबतक का सबसे अच्छा प्रदर्शन था, भारत ने बीजिंग ओलंपिक मे कुल 3 पदक जीते थे। अभिनव बिंद्रा ने 10m एयर राइफल में भारत को पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल दिलाया। इसके अलावा विजेंद्र सिंह ने बॉक्सिग के मिडिलवेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। 

सुशील कुमार ने कुश्ती के अपने 2 ओलंपिक मेडल में से यहां बीजिंग में ब्रॉन्ज के रूप में अपना पहला मेडल जीता।

कमेंट करें
RilJa
NEXT STORY

Tokyo Olympics : इस खूबसूरत तीरंदाज का क्या है ओलंपिक कनेक्शन, जिसके नैनों के बाण से घायल हो रहे हैं कई!

Tokyo Olympics : इस खूबसूरत तीरंदाज का क्या है ओलंपिक कनेक्शन, जिसके नैनों के बाण से घायल हो रहे हैं कई!

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक खेलों का आयोजन हो रहा है। 'खेलों के महोत्सव ' में जहां कुछ महिला खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से सुर्खियों  में हैं तो कुछ अपनी खूबसूरती की वजह से सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं । हालांकि कुछ ऐसी भी हैं, जो ओलंपिक का हिस्सा तो नहीं हैं, लेकिन लोग उन्हें वायरल कर देते हैं ।

Fans capture heartwarming photos of TWICE during Korea's first snowfall - Koreaboo

Indian Men Are Obsessed With TWICE Tzuyu For One Special Reason - Koreaboo

ऐसी ही एक लड़की है तजुयू  (Tzuyu), जिनका वीडियो सोशल मीडिया पर इन दिनों काफी वायरल  हो रहा है। उन्हें टोक्यो ओलंपिक से जोड़कर बताया जा रहा है। तजुयू  (Tzuyu) को चीन, ताइवान के अलावा कोरिया की तीरंदाजी टीम का हिस्सा बताया जा रहा है।  

Viral Hair Flip : Tzuyu's Graceful Archery Hair Flip Shot Goes Viral, Watch It Here

तजुयू (Tzuyu) का जो वीडियो वायरल हो रहा है उसमें वह तीरंदाजी में हिस्सा लेते हुए दिख रही हैं। कोई उन्हें कोरिया का तीरंदाज बता रहा है तो कोई चीन का। लेकिन आपको बता दें कि (Tzuyu) का ओलंपिक से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं है।

Tzuyu - Tzuyu Archery - 1366x2048 Wallpaper - teahub.io

Tzuyu Twice Archery

ब्राजील के एक पत्रकार ने ट्वीट किया, 'मेरी दोस्त को लगा कि  तजुयू (Tzuyu) तीरंदाज हैं और उन्होंने वायरल ट्वीट मुझे भेजा। मुझे बताना पड़ा कि  तजुयू  (Tzuyu) एक आइडल हैं और उन्होंने आइडल स्टार एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (ISAC) में हिस्सा लिया था।'

 तो इस ट्वीट से साफ हो गया की तजुयू (Tzuyu) की तीरंदाजी का वीडियो तब का है जब उन्होंने ISAC में हिस्सा लिया थ। तजुयू (Tzuyu) ने हर बार स्टार एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया है, और हमेशा से वह अपने कौशल और सुंदरता दोनों के लिए वायरल हुईं है । 

 तजुयू (Tzuyu) का जो वीडियो वायरल हो रहा है वो साल 2019 का है । तजुयू  (Tzuyu) ताइवान से हैं और सिंगर हैं। यहां ये बात मानने योग्य है की सब  ओलंपिक में  तजुयू (Tzuyu) को तीरंदाजी में हिस्सा लेते हुए देखना पसंद करेंगे। उम्मीद करते है, जब कोविड -19 महामारी नियंत्रण में होगी, तो ISAC की फिर से शुरुआत होगी और  तजुयू (Tzuyu) एक बार फिर से  एक्शन में दिखेंगी।

10+ Pictures That Prove You Just Can't Take Bad Photos Of Tzuyu - Koreaboo

Tzu Smile: tzuyu

4 Reasons Why Fans Think TWICE Tzuyu Is Actually A Very Rich Girl | Kpopmap

wallpaper for desktop, laptop | hh35-tzuyu-twice-smile-cute-kpop-chinese

All Twice Icons Tzuyu Desktop Wallpapers Don't Forget - Tzuyu Wallpaper Desktop Hd - 1280x720 Wallpaper - teahub.io

Tzuyu TWICE K-Pop Idol Singer Wallpaper #29175

1920x1080 HD Wallpaper of TWICE (Girl Group) K-Pop Girls Singer South Korean Celebrities Asian Tzuyu (Chou Tzu-yu) Taiwanese k-Pop. | Mode wanita, Wanita, Galeri

305559 TWICE, Feel Special, Tzuyu, 4K wallpaper | Mocah HD Wallpapers

Karantina Diri di Taiwan Usai, Tzuyu 'TWICE' Kembali ke Korea

Pin on Twice

610 Tzuyu Twice ideas in 2021 | jepun, fesyen wanita, wattpad

NEXT STORY

82 हजार के लहंगे में तारा सुतारिया लगी बेहद बोल्ड, जीता फैंस का दिल

82 हजार के लहंगे में तारा सुतारिया लगी बेहद बोल्ड, जीता फैंस का दिल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड की खूबसूरत और टैलेंटेड एक्ट्रेस तारा सुतारिया को उनकी एक्टिंग के साथ साथ उनके फैशन सेंस के बारे भी जाना जाता है। तारा हर तरह की ड्रेस में खूब जंचती हैं फिर चाहें वो वेस्टर्न हो या इंडियन। और वह अक्सर अपने लुक को शेयर करती रहती हैं। तारा ने हाल ही में अपने एक नए लुक को शेयर किया है, जिसमें उन्होंने एक ऑरेंज कलर का बहुत ही सुन्दर लहंगा पहना है। लहंगे के साथ तारा ने ब्रोकेड ब्लाउज पहना है और साथ में एलिगेंट दुपट्टा गले में डाला हुआ है। इस लहंगे में तारा बेहद खुबसूरत दिख रही है।

tara

तारा का यह लहंगा डिजाइनर ऋतू कुमार के लेबल का है। इस लहंगे के ब्लाउज में डीप नैकलाइन और मैट गोल्ड कढ़ाई का भी काम हुआ है। इसकी स्लीव्स छोटी और डिजाइनर हैं। इसके दुपट्टे में भी कढ़ाई का खूबसूरत काम किया गया है। 

Tara Sutaria Sizzles In Ethnic Wear As Cover Star On Leading Magazine, See Her Gorgeous Pics

तारा ने इस लहंगे के साथ गोल्ड के इयररिंग्स और चूड़ियां कैरी की हैं जो उनके लुक को और भी एलिगेंट लुक दे रही हैं। उन्होंने बालों का बन बनाया हुआ है जिसमें फूल लगे हुए हैं। इसके साथ तारा ने न्यूड मेकअप किया है और होठों पर न्यूड लिप्स्टिक लगाई हुई है और माथे पर एक छोटी सी बिंदी भी तारा ने लगाई है।

7 outfits that highlight Tara Sutaria's wedding guest style | Vogue India

इस ऑरेंज कलर के रॉयल लुक वाले लहंगे की कीमत 81,900 रुपये है और इसे डिजाइनर ऋतु कुमार की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है।
Tara Sutaria Pink Color Festival Wear Lehenga Choli

तारा सुतारिया के अगर करियर की बार करें तो इन्होंने बॉलीवुड में अभी तक दो फिल्में की हैं। तारा की पहली फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर थी और दूसरी फिल्म थी मरजावां जिसमें तारा अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ नजर आई थीं।

Tara Sutaria in lehenga worth Rs 6 lakh is every bride-to-be's dream. See pics - Lifestyle News

 खबर है कि तारा जल्द ही अपनी नई फिल्म एक विलेन रिटर्न्स और तड़प में नजर आने वाली हैं। बता दें कि फिल्म एक विलेन रिटर्न्स में तारा के साथ जॉन अब्राहम और अर्जुन कपूर दिख सकते हैं। जबकि फिल्म तड़प में तारा के साथ सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी दिख सकते हैं।