Olympic History 2012-2016: उसेन बोल्ट, माइकल फ्लेप्स पड़े सब पर भारी, इन करिश्मे से दुनिया हुई हैरान

Olympic History:  Two Players dominate the games completely
Olympic History 2012-2016: उसेन बोल्ट, माइकल फ्लेप्स पड़े सब पर भारी, इन करिश्मे से दुनिया हुई हैरान
Olympic History 2012-2016: उसेन बोल्ट, माइकल फ्लेप्स पड़े सब पर भारी, इन करिश्मे से दुनिया हुई हैरान
हाईलाइट
  • फेल्प्स के नाम है कुल 28 ओलंपिक पदक (23 स्वर्ण)
  • तीन बार ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने वाला पहला शहर बना लंदन
  • भारत के लिए सबसे सफल ओलंपिक

लंदन ओलंपिक खेल, 2012 

London 2012 Olympic Games | History  Medal Table | Britannica

लंदन ओलंपिक खेलों का आयोजन 27 जुलाई से 12 अगस्त के बीच हुआ। लंदन खेल ओलंपिक का 27वां इवेंट था।

2012 में लंदन तीन बार ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने वाला पहला शहर बना। लंदन पहले भी 1908 और 1948 के ओलंपिक खेलों का स्थल रहा था। 2005 के अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के चुनाव में शहर को 2012 के मेजबान के रूप में चुना गया था, जिसमें उपविजेता पेरिस को चार मतों से हराया था। उद्घाटन समारोहों से पहले के हफ्तों में सुरक्षा चिंताओं ने लंदन ओलंपिक को प्रभावित किया, क्योंकि निजी फर्म जिसे खेलों की सुरक्षा प्रदान करने के लिए अनुबंधित किया गया था ने ब्रिटिश सरकार को सूचित किया कि वह उतने गार्ड प्रदान नहीं कर सकती जितनी उसने वादा किया था। सरकार को स्टॉपगैप के रूप में सैन्य कर्मियों और स्थानीय पुलिस को भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा था, लेकिन खेलों में कोई बड़ी सुरक्षा समस्या नहीं थी। लंदन खेलों का उद्घाटन समारोह मुख्य आकर्षणों में से एक था, ब्रिटेन के सांस्कृतिक और सामाजिक इतिहास को दर्शाया और उपस्थित लोगों और टेलीविजन दर्शकों से वाहवाही बटोरी। 

बीजिंग 2008 ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाली राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों 204 की कुल संख्या का रिकॉर्ड लंदन में बराबर किया गया था। लंदन खेलों में 10,400 से अधिक एथलीटों ने भाग लिया जिन्होंने 36 खेलों में 302 इवेंट्स में भाग लिया। लंदन ओलंपिक में महिला मुक्केबाजी भी जोड़ी गई। लंदन ओलंपिक पहले थे जिसमें प्रत्येक देश की कम से कम एक महिला एथलीट प्रतिस्पर्धा कर रही थी।

बीजिंग ओलंपिक की तरह, लंदन खेलों में भी दो महानतम ओलंपियनों का दबदबा रहा। जमैका के धावक उसेन बोल्ट और अमेरिकी स्वीमर माइकल फेल्प्स। 100 मीटर और 200 मीटर दोनों इवेंट्स में स्वर्ण पदक जीतकर बोल्ट लगातार ओलंपिक में ट्रैक के दो सबसे प्रतिष्ठित स्प्रिंट जीतने वाले पहले एथलीट बने। फेल्प्स छह पदक (चार स्वर्ण सहित) पर कब्जा करके ओलंपिक इतिहास में सबसे अधिक मेडल जीतने वाले एथलीट बने, जिससे उनका कुल योग 22 हो गया। 

कुल मिलाकर अमेरिका ने 46 स्वर्ण जीते। फेल्प्स के साथ, अमेरिकी स्वीमर्स ने बड़ी संख्या में स्वर्ण जीते, विशेष रूप से मिस्सी फ्रैंकलिन ,जिन्होंने 100 मीटर और 200 मीटर व्यक्तिगत बैकस्ट्रोक सहित चार स्वर्ण जीते और फेल्प्स के मित्र प्रतिद्वंद्वी रयान लोचटे ने दो स्वर्ण सहित कुल पांच पदक अपने नाम किये। लंदन खेलों में  चीन की 16 वर्षीय शिवेन ने महिलाओं की 200 मीटर व्यक्तिगत मेडली (आईएम) जीती और 400 मीटर आईएम इवेंट जीतकर विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

ग्रेट ब्रिटेन ने कुल 65 पदक जीते। यह एक सदी से भी अधिक समय में मेजबान देश का सर्वश्रेष्ठ ओलंपिक प्रदर्शन था। ब्रिटेन के लिए साइकिल चालक सर क्रिस्टोफर होय ने स्वर्ण पदक जीता। ब्रिटेन ने स्प्रिंट और कीरिन इवेंट्स में छह स्वर्ण जीते, जो कि किसी भी ब्रिटिश टीम द्वारा जीते गए सबसे अधिक स्वर्ण पदक थे। एक महीने पहले विंबलडन फाइनल में हार का बदला ब्रिटेन के एंडी मरे ने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को हराकर लिया।  

भारत का प्रदर्शन

अबतक के इतिहास में भारत के लिए यह सबसे सफल ओलंपिक था। भारत ने 2 सिल्वर सहित कुल 6 पदक अपने नाम किये।

 

पदक खिलाड़ी का नाम खेल इवेंट
सिल्वर

विजय कुमार

निशानेबाजी

पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल

सिल्वर

 सुशील कुमार कुश्ती

पुरुष फ्रीस्टाइल 66 किग्रा

ब्रॉन्ज

गगन नारंग

शूटिंग

पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल

ब्रॉन्ज

साइना नेहवाल बैडमिंटन

महिला एकल

ब्रॉन्ज

मैरी कॉम बॉक्सिंग

महिला फ्लाईवेट

ब्रॉन्ज

योगेश्वर दत्त कुश्ती

पुरुषों की फ्रीस्टाइल 60 किग्रा

 

रियो डी जनेरियो ओलंपिक खेल, 2016

2016 Summer Olympics closing ceremony - Wikipedia

रियो डी जनेरियो में आयोजित एथलेटिक उत्सव  5-21 अगस्त 2016 को हुआ था। रियो खेल ओलंपिक खेलों का 28वां आयोजन था। 

2009 में शिकागो, मैड्रिड और टोक्यो की बोलियों पर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा रियो को खेलों से सम्मानित किया गया था। रियो खेलों का निर्माण किसी भी अन्य ओलंपिक की तुलना में अधिक समस्याओं से घिरा हुआ था। रियो ओलंपिक बड़े पैमाने पर लागत में वृद्धि और निर्माण से त्रस्त थे जो समय से बहुत पीछे चल रहे थे। एथलीट, कोच और पर्यटक अपराध-ग्रस्त शहर में आने से डर रहे थे। इसके अलावा जीका वायरस के प्रकोप के कारण गोल्फर रोरी मैक्लेरॉय और जॉर्डन स्पीथ सहित कई प्रमुख एथलीटों ने नाम वापस ले लिया। शहर के जलमार्ग मलबे से भरे हुए थे और इतने प्रदूषित थे कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सुझाव दिया कि खुले पानी का उपयोग करने वाले एथलीटों को इससे बचना चाहिए।  इसके अलावा पेट्रोब्रास घोटाले ने खेलों के लिए ब्राजील की अर्थव्यवस्था को मंदी में डाल दिया।

इन सभी परेशानियों के बावजूद, रियो खेल समय पर शुरू हुए। रियो ओलंपिक में रिकॉर्ड 205 राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों ने हिस्सा लिया, जिसमें 11,000 से अधिक एथलीट 42 खेलों में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। रियो खेलों के लिए जोड़े गए नए खेल गोल्फ और रग्बी सेवन्स थे। रियो ओलंपिक में विभिन्न युद्ध से प्रभावित देशों के 10 एथलीटों से बनी एक रिफ्यूजी टीम की शुरुआत भी हुई, जिनके पास खेलों की शुरुआत में कोई स्थायी पहचान नहीं थी।

पिछले दो ओलंपिक की तरह रियो ओलंपिक को अब तक के सबसे महान ओलंपियन अमेरिकी स्वीमर माइकल फेल्प्स और ओलंपिक इतिहास के सबसे महान धावक जमैका के उसेन बोल्ट की उपलब्धियों से पहचाना गया।  फेल्प्स ने ओलंपिक इतिहास में कुल 28 पदक जीते जिसमे 23 स्वर्ण पदक शामिल हैं। ट्रैक पर बोल्ट ने लगातार तीसरे ओलंपिक खेलों के लिए 100 मीटर और 200 मीटर की दौड़ जीती, यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने जमैका की 4 × 100 मीटर रिले टीम के सदस्य के रूप में एक स्वर्ण भी जीता था। बोल्ट के नाम रिकॉर्ड कुल छह व्यक्तिगत स्प्रिंट ओलंपिक स्वर्ण पदक है। 

फेल्प्स रियो पूल पर हावी होने वाले एकमात्र अमेरिकी स्वीमर नहीं थे। केटी लेडेकी ने चार स्वर्ण पदक 200, 400 और 800 मीटर फ़्रीस्टाइल और 4 x200 मीटर रिले और एक रजत 4 x100 मीटर फ़्रीस्टाइल रिले पदक जीता। 800 मीटर फ़ाइनल में उनका प्रदर्शन ओलंपिक स्वीमिंग इतिहास में सबसे प्रभावशाली था क्योंकि उन्होंने पिछले विश्व-रिकॉर्ड समय से लगभग दो सेकंड कम का समय लिया और रजत पदक विजेता की तुलना में 11 सेकंड से अधिक तेजी से समाप्त किया। हमवतन अमेरिकी स्वीमर सिमोन मैनुअल ने दो स्वर्ण और दो रजत जीते और 100 मीटर फ्रीस्टाइल में जीत के साथ वह व्यक्तिगत स्वीमिंग स्वर्ण जीतने वाली पहली अफ्रीकी अमेरिकी खिलाड़ी बनी। अमेरिकियों ने महिला जिम्नास्टिक इवेंट्स में भी अपना दबदबा बनाया।  सिमोन बाइल्स अमेरिका की पहली और दुनिया की पांचवी  खिलाड़ी बनीं, जिन्होंने एक ही गेम (ऑल-अराउंड, फ्लोर एक्सरसाइज, वॉल्ट और टीम) में चार जिम्नास्टिक गोल्ड मेडल हासिल किए। 

अन्य आयोजनों में घरेलू ब्राजीलियाई पुरुष फुटबॉल (सॉकर) टीम ने फाइनल में स्टार फॉरवर्ड नेमार द्वारा नाटकीय पेनल्टी किक पर फ़ुटबॉल-क्रेजी देश ने इतिहास में पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता। फिजी रग्बी सेवन्स टीम ने अपने देश के इतिहास में पहला स्वर्ण पदक जीता, जिसके बाद देश में एक उत्सवपूर्ण सार्वजनिक अवकाश की घोषणा हुई। रियो खेलों में दो ब्रितानियों का भी ऐतिहासिक प्रदर्शन था। दूरी धावक मो फराह ने 5,000 मीटर और 10,000 मीटर दौड़ में ओलंपिक प्रदर्शन को दोहराया और साइकिल चालक ब्रैडली विगिन्स ने स्वर्ण पदक जीता। 

भारत का प्रदर्शन

लंदन ओलंपिक के मुकाबले रियो में भारत का प्रदर्शन काफी निराशाजनक था। भारत के खाते मे केवल दो पदक आए। बैडमिंटन में पीवी सिंधू ने सिल्वर तो वहीं साक्षी मलिक ने कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीते।


 

Created On :   22 July 2021 12:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story