एशियन गेम्स 2018 : बैडमिंटन में साइना और सिंधु की ऐतिहासिक जीत, 36 साल बाद दो मेडल पक्के

pv sindhu and saina nehwal progresses to asian games semifinals
एशियन गेम्स 2018 : बैडमिंटन में साइना और सिंधु की ऐतिहासिक जीत, 36 साल बाद दो मेडल पक्के
एशियन गेम्स 2018 : बैडमिंटन में साइना और सिंधु की ऐतिहासिक जीत, 36 साल बाद दो मेडल पक्के
हाईलाइट
  • भारत ने एशियन गेम्स 2018 के आठवें दिन बैडमिंटन महिला सिंगल्स में एतिहासिक जीत दर्ज की।
  • भारत की स्टार शटलर साइना नेहवाल और पीवी सिंधु सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं।
  • साइना का मुकाबला वर्ल्ड नम्बर 1 चीनी ताइपे की ताईत्जू यिंग से होगा।

डिजिटल डेस्क, जकार्ता। भारत ने एशियन गेम्स 2018 के आठवें दिन बैडमिंटन महिला सिंगल्स में ऐतिहासिक जीत दर्ज की। भारत की स्टार शटलर साइना नेहवाल और पीवी सिंधु सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। इसी के साथ भारत ने बैडमिंटन में दो मेडल पक्के कर लिए हैं। 1982 के बाद भारत ने पहली बार बैडमिंटन सिंगल्स इवेंट में पहली बार कोई मेडल हासिल किया है। 1982 में बैडमिंटन सिंगल्स इवेंट में सैयद मोदी ने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

साइना का शानदार खेल
रविवार को खेले गए क्वार्टरफाइनल मुकाबले में भारत की ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साइना नेहवाल ने थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन को सीधे गेमों में 21-18, 21-16 से हरा दिया। यह उनका एशियन गेम्स में पहला सेमीफाइनल होगा। सेमीफाइनल में साइना का मुकाबला वर्ल्ड नम्बर 1 चीनी ताइपे की ताईत्जू यिंग से होगा।

 



वर्ल्ड नंबर 10 साइना ने इस मुकाबले में इंतानोन को अपने शानदार खेल से चकित कर दिया। पहले गेम में हालांकि इंतोनान ने साइना को कड़ी टक्कर दी और साइना पर 11-3 की बढ़त ले ली थी। इसके बाद साइना ने शानदार वापसी करते हुए मैच 17-17 की बराबरी पर ला दिया और चार पाइंट हासिल कर मैच जीत लिया। वहीं दूसरे गेम में साइना ने अपने एक्सपीरियंस का इस्तेमाल करते हुए इंतानोन को कोई भी मौका नहीं दिया। साइना इससे पहले 2010 और 2014 एशियन गेम्स में भी सुपर-8 में पहुंच चुकी हैं, लेकिन सेमीफाइनल के लिए नहीं क्वालिफआई कर सकी थी। 2010 में उन्हें हांगकांग की यिप यिन ने क्वार्टरफाइनल में 21-8,8-21,21-19 से हराया था। वहीं 2014 में चीन की वांग यिहान ने उन्हें 18-21, 9-21,7-21 से हराया था।

शानदार फॉर्म में चल रही सिंधु भी सेमीफाइनल में 
वहीं एशियन गेम्स के महिला एकल के एक और मैच में पीवी सिंधु ने थाईलैंड की वर्ल्ड नं 11 निचाऑन जिंदापोल को एक कड़े मुकाबले में 21-16, 16-21, 21-14 से हरा दिया। भारत की ओलंपिक सिल्वर मेडल विजेता पीवी सिंधु ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए पहली बार एशियन गेम्स के सेमीफाइनल में पहुंची हैं। सेमीफाइनल में सिंधु का मुकाबला चेन युफेई और अकाने यामागुची के बीच होने वाले विजेता से होगा।

वर्ल्ड नं तीन सिंधु ने इस मैच में दोनों ही गेमों में अपने विपक्षी खिलाड़ी पर डॉमिनेट किया। पहले गेम में 13-16 से पिछड़ने के बाद सिंधु ने जबरदस्त वापसी करते हुए लगातार आठ पाइंट्स हासिल किए। वहीं दूसरे गेम में जिंदापोल ने वापसी करते हुए गेम 21-16 से जीत लिया। जबकि तीसरे और डिसाइडर सेट में सिंधु ने एक बार फिर वापसी करते हुए अपने स्मैश के दम पर गेम को 21-14 से जीत लिया। सिंधु पिछले एशियन गेम्स में राउंड ऑफ 16 में ही हार कर बाहर हो गई थीं।

महिला डबल्स और पुरुष सिंगल्स में भारत की चुनौती समाप्त
वहीं शनिवार को महिला डबल्स के क्वार्टरफाइनल में अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी की जोड़ी चीन से हारकर बाहर हो गई थी। जबकि शुक्रवार को पुरुष सिंगल्स में भारत की चुनौती उस वक्त समाप्त हो गई जब HS Pannoy और श्रीकांत पहले दौर में ही अपने-अपने मैच हार गए।

Created On :   26 Aug 2018 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story