comScore

ISSF वर्ल्ड चैंपियनशिप: 16 साल के सौरभ ने गोल्ड पर साधा निशाना, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

February 24th, 2019 23:34 IST
ISSF वर्ल्ड चैंपियनशिप: 16 साल के सौरभ ने गोल्ड पर साधा निशाना, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

हाईलाइट

  • ISSF शूटिंग वर्ल्डकप में भारत के युवा शूटर सौरभ चौधरी ने गोल्ड जीता है।
  • 16 साल के सौरभ ने इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई भी कर लिया है।
  • सौरभ ने 10मी एयर पिस्टल में 245 अंक बनाए, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में चल रहे ISSF शूटिंग वर्ल्डकप में भारत के युवा शूटर सौरभ चौधरी ने गोल्ड जीता है। 16 साल के सौरभ ने इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई भी कर लिया है। उन्होंने 10मी एयर पिस्टल में 245 अंक हासिल किए, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। बता दें कि सौरभ का यह पहला सीनियर वर्ल्डकप फाइनल है। सौरभ एशिया कप में गोल्ड जीतने वाले सबसे युवा शूटर भी हैं। इस साल ISSF शूटिंग वर्ल्डकप में गोल्ड जीतने वाले वह दूसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले अपूर्वी चंदेला ने गोल्ड पर निशाना साधा था।

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद सौरभ ने कहा कि 'मेरा प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा। विश्व रिकॉर्ड तोड़ना मेरे दिमाग में नहीं था, मैंने वैसे ही खेला जैसे मैंने अभ्यास किया था।' सौरभ ने वर्ल्डकप खिताब अपने नाम करने के लिए सर्बिया के दिग्गज खिलाड़ी दामिर मिकेच और चीन के वेई पांग को हराया। दामिर ने 239.3 और वेई ने 215.2 अंक का स्कोर किया। पहले राउंड में सौरभ सर्बियाई के साथ बराबर स्कोर पर थे। दूसरे राउंड में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए दामिर को पीछे छोड़ दिया और पहले स्थान पर आ गए। इसके बाद उन्होंने किसी को भी आगे नहीं आने दिया और गोल्ड अपने नाम किया। चौधरी ने 19 बार दस या उससे अधिक पॉइंट बनाए। 

इससे पहले क्वालीफाइंग राउंड में भी सौरभ 587 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे। क्वालीफिकेशन राउंड से केवल आठ खिलाड़ी आगे के राउंड के लिए क्वालिफाई करते हैं। वहीं इसी इवेंट में भाग लेने वाले दो अन्य भारतीय खिलाड़ी अभिषेक वर्मा और रविंदर सिंह क्वालीफिकेशन राउंड से आगे नहीं बढ़ सके। इन दोनों ने क्वालीफिकेशन राउंड में 576 का स्कोर बनाया था। 

सौरभ ने पिछले साल ISSF वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप के जूनियर स्पर्धा में भी गोल्ड अपने नाम किया था। वहीं अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आयोजित हुए यूथ ओलम्पिक के तीसरे संस्करण में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड पर निशाना साधा था। जबकि इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेबांग में हुए 18वें एशियन गेम्स 2018 में भी सौरभ चौधरी ने भारत के लिए गोल्ड मेडल हासिल किया था। भारत के लिए यह टूर्नामेंट का दूसरा पदक है। इससे पहले अपूर्वी चंदेला ने शनिवार को महिलाओं की 10 मी एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता था। 
 

कमेंट करें
syBaC