AUSvIND :  बर्थ-डे बॉय हेजलवुड ने दिया भारत को पहला झटका, भारत का स्कोर 96/2

Steve Smith, who scored his 27th century,  Australia all out on 338
AUSvIND :  बर्थ-डे बॉय हेजलवुड ने दिया भारत को पहला झटका, भारत का स्कोर 96/2
AUSvIND :  बर्थ-डे बॉय हेजलवुड ने दिया भारत को पहला झटका, भारत का स्कोर 96/2

डिजिटल डेस्क ( भोपाल)।   भारत ने यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया द्वारा पहली पारी में बनाए गए 338 रनों के जवाब में दूसरे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक दो विकेट खोकर 96 रन बना लिए हैं। स्टम्प्स की घोषणा तक कप्तान अजिंक्य रहाणे पांच और चेतेश्वर पुजारा नौ रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत अभी भी आस्ट्रेलिया से 242 रन पीछे है।

भारत के लिए सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 50 रन बनाए। अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे गिल का यह पहला टेस्ट अर्धशतक है जिसके लिए उन्होंने 101 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों के अलावा एक छक्का लगाया। रोहित शर्मा ने 26 रन बनाए, उन्हें जोश हेजलवुड ने आउट किया, जिनका आज 8 जनवरी को बर्थ-डे है। आस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ के 131 और मार्नस लाबुशैन के 91 रनों की बदौलत 300 के पार का स्कोर खड़ा किया। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने चार विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी ने दो-दो, मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया। 

इससे पहले रवींद्र जडेजा (62-4) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बूते भारत ने आस्ट्रेलिया की पहली पारी 338 रनों पर समेट दी। मेजबान टीम ने 105.4 ओवरों का सामना किया। आस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने 131 रन बनाए जबकि मार्नस लाबुशैन ने 91 रनों की पारी खेली। मैच के पहले दिन डेब्यूमैन विल पुकोवस्की ने 62 रन बनाए थे। स्मिथ ने भारत के खिलाफ अपना आठवां और कुल 27वां शतक लगाया।

भारत की ओर से जडेजा के अलावा जसप्रीत बुमराह और डेब्यूमैन नवदीप सैनी ने दो-दो सफलता हासिल की जबकि मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला। मेजबान टीम ने दूसरे दिन की शुरुआत दो विकटे पर 166 रनों पर की। दिन के पहले सत्र की समाप्ति तक उसने पांच विकेट पर 249 रन बना लिए थे। स्मिथ लंच तक 76 पर नाबाद थे। लंच से ठीक पहले आस्ट्रेलिया ने कैमरन ग्रीन (0, 21 गेंद) का विकेट गंवायाोा।

भारत ने इस सत्र में तीन विकेट हासिल किए। उसने कल के नाबाद लौटे लाबुशैन के अलावा मैथ्यू वेड (13) का विकेट भी चटकाया। वेड और लाबुशैन को रवींद्र जडेजा ने आउट किया। आस्ट्रेलिया ने बारिश से बाधित पहले दिन स्टम्प्स तक 55 ओवरों का सामना करते हुए दो विकेटपर 166 रन बनाए थे। लाबुशैन 67 और स्मिथ 31 पर नाबाद लौटे थे।

लाबुशैन ने नए दिन की शुरुआत भी आत्मविश्वास के साथ की और वह शतक की ओर बढ़ते दिख रहे थे लेकिन 206 के कुल योग पर जडेजा ने कप्तान अजिंक्य रहाणे के हाथों उन्हें कैच कराकर भारत को दिन की पहली सफलता दिलाई। पहले सत्र में आज भी बारिश ने परेशान किया लेकिन कल की तरह नहीं। अल्पविराम के बाद जब खेल शुरू हुआ तो जडेजा ने जल्द ही नए बल्लेबाज वेड को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई।

एक छोर पर स्मिथ आत्मविश्वास के साथ खेल रहे थे, लेकिन वेड की जगह लेने आए ग्रीन में आत्मविश्वास की कमी नजर आ रही थी। यही कारण था कि 20 गेंदों का सामना करने के बाद भी वह खाता नहीं खोल सके और आखिरकार 21वीं गेंद पर वह पगबाधा हो गए। लंच के बाद जसप्रीत बुमराह ने कप्तान टिम पेन (0) को सस्ते में आउट किया जबकि जडेजा ने पैट कमिंस को खाता नहीं खोलने दिया। मिशेल स्टार्क (24) ने खुलकर कुछ अच्छे शॉट्स लगाए।

इसी बीच, स्मिथ ने अपना 27वां शतक पूरा किया। वह भारत के खिलाफ सबसे तेजी से सबसे अधिक 8 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। स्मिथ ने यह कारनामा 25 पारियों में की है। इस सीरीज में स्मिथ का यह तीसरा शतक है। स्मिथ ने सिडनी में ही वनडे सीरीज में दो शतक लगाए थे।
 

Created On :   8 Jan 2021 5:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story