• Dainik Bhaskar Hindi
  • Sports
  • Team India would like to start the series with a win, Ravindra Jadeja will have a chance to make a special record

भारत बनाम वेस्टइंडीज पहला वनडे: भारत बनाम वेस्टइंडीज पहला वनडे: जीत के साथ सीरीज का आगाज करना चाहेगी टीम इंडिया, रवीन्द्र जडेजा के पास होगा नंबर वन बनने का मौका

July 22nd, 2022

हाईलाइट

  • मैच पर मंडरा रहा बारिश का साया

डिजिटल डेस्क, पोर्ट ऑफ स्पेन। भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज आज से शुरु होगी। दोनों टीमों के बीच आज पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में पहला वनडे मैच खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरु होगा।वहीं बात करें मैच के लाइव प्रसारण की तो इसका लाइव प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स पर किया जाएगा। वहीं, मैच की लाइव स्ट्रीमिंग फैनकोड नाम के ऐप पर होगी। इस सीरीज से पहले जहां टीम इंडिया इंग्लैंड को उसके घर में हराकर आई है वहीं वेस्टइंडीज की टीम को अपने ही घर में बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में इस सीरीज में भारतीय टीम का पलड़ा मेजबान पर भारी पड़ने का संभावना है।

 हालांकि मैच को लेकर एक बुरी खबर भी सामने आ रही है। वह बुरी खबर यह है कि मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है। मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट के मुताबिक, पोर्ट ऑफ स्पेन में शुक्रवार को तेज बारिश के आसार हैं। जिस वजह से मैच में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। 

रवीन्द्र जडेजा बन सकते हैं सबसे बड़े विकेट टेकर

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेटों में इस समय शानदार प्रदर्शन करने वाले भारत के स्टार ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा इस मैच में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। दरअसल, वनडे क्रिकेट में जडेजा वेस्टइंडीज के खिलाफ अभी तक 29 मैच खेलकर 41 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। अगर इस मैच या इस सीरीज में वह 3 विकेट और ले लेते हैं तो भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़कर भारत की तरफ से वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। कपिल ने कैरिबियन टीम के खिलाफ 42 वनडे मैचों में 43 विकेट लिए थे। 

वेस्टइंडीज में 16 साल से अजेय है टीम इंडिया

भारत का वेस्टइंडीज की धरती पर रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है। यहां साल 2006 में आखिरी बार भारत वनडे सीरीज हारा था। इसके बाद टीम इंडिया ने चार बार वेस्टइंडीज का दौर किया और हर बार उसे जीत मिली। गौरतलब है कि दोनों ही टीमों के बीच अब तक 136 वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 67 और वेस्टइंडीज ने 63 मुकाबलों में जीत हासिल की है। इनके अलावा 2 मैच टाई रहे जबकि 4 मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकला है। 

शिखर धवन की अगुवाई में उतरेगी युवा टीम इंडिया

इस सीरीज में भारत के सीनियर खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, बुमराह और पंत को आराम दिया गया है। ऐसे में टीम इंडिया की कमान शिखर धवन को सौंपी गई है। मैच में कप्तान शिखर युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं तीसरे स्थान पर श्रेयस अय्यर, चार पर सूर्यकुमार यादव, पांच पर दीपक हुड्डा और छटवे स्थान पर संजू सैमसन बल्लेबाजी कर सकते हैं। 

वहीं बात करें गेंदबाजी आक्रमण की तो तेज गेंदबाजी की कमान सिराज, शार्दूल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा संभालेंगे। यजुवेंद्र चहल और रवीन्द्र जडेजा पर स्पिन डिपार्टमेंट संभालने की जिम्मेदारी होगी।

यह हो सकती हैं दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत - शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

वेस्टइंडीज - शाई होप (विकेटकीपर), ब्रैंडन किंग, शमर ब्रूक्स, कीसी कार्टी, निकोलस पूरन (कप्तान), रोमैन पॉवेल, जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, कीमो पॉल,अकील हुसैन और अल्जारी जोसेफ।
 

खबरें और भी हैं...