टीम पर दबाव था, हमने सोचा कि हम लीड के कितने करीब जा सकते हैं : अक्षर पटेल

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
क्रिकेट टीम पर दबाव था, हमने सोचा कि हम लीड के कितने करीब जा सकते हैं : अक्षर पटेल
हाईलाइट
  • अक्षर ने कुछ गंभीर बल्लेबाजी की पारियों से ध्यान आकर्षित किया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अरुण जेटली स्टेडियम में शनिवार को दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन के खेल के दौरान एक समय ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया के पास बड़ी बढ़त होगी क्योंकि भारत 50.5 ओवर में 139/7 पर था। पिच पर बने दबाव को लेकर भारतीय बल्लेबाज अक्षर पटेल ने कहा, उस स्थिति में दबाव था और हम खेल में थोड़ा पीछे थे। उसके बाद हमने सोचा कि हम लीड के कितने करीब जा सकते हैं। उस हिसाब से हमने अपने खेल को आगे बढ़ाया।

बता दें, बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने 115 गेंदों पर 74 रनों की पारी खेली, जिससे निचले क्रम का एक और भारतीय टीम को फायदा हुआ। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन के साथ 177 गेंदों पर 114 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई, जिन्होंने आठवें विकेट के लिए 71 गेंदों में 37 रन बनाकर भारत को बढ़त लेने की दहलीज पर ला दिया, हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें एक रन कम पर रोक दिया।

अक्षर ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, उस स्थिति में दबाव था और हम खेल में थोड़ा पीछे थे। उसके बाद हमने सोचा कि हम लीड के कितने करीब जा सकते हैं। फिर हमारे और अश्विन के बीच साझेदारी हुई। विकेट भी थोड़ा आसान था और हम बहुत अच्छी तरह से सेट हो गए थे। यह हमारी योजना थी और लीड केवल एक रन की थी।

पिछले हफ्ते नागपुर में पहले टेस्ट में 84 रन बनाने के बाद अक्षर ने आठवें नंबर पर आने के बाद 74 रन बनाए, जिसमें नौ चौके और तीन छक्के शामिल थे, टोड मर्फी की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर पर उनका छक्का असाधारण शॉट था। अक्षर ने कहा कि बल्ले से आत्मविश्वास बढ़ाना एक महत्वपूर्ण कारक रहा है।

नई दिल्ली में पहले दिन 12 ओवर फेंकने के बाद, अक्षर ने बताया कि एक ऑलराउंडर होने के कारण उन्हें विकेट की गति से जल्दी से समायोजित होने का फायदा मिला है और गेंदबाज को क्या योजना बनानी चाहिए इसके बारे में सोच-विचार करना चाहिए।

जहां तक तकनीक की बात है तो खुद एक स्पिनर होने के नाते मैं सोचता हूं कि बल्लेबाजों को मेरी गेंदों को खेलने में कितनी परेशानी होती है। इसलिए, मैं उसी तकनीक का उपयोग करता हूं, जैसे कोई मुझे एक ही क्षेत्र में गेंदबाजी करता है और लगातार डिफेंड करता है। मैं तब कुछ और करने की कोशिश करने के बारे में सोचता हूं। इसलिए, जब कोई मुझे अच्छी गेंद फेंकता है तो हम उसे आत्मविश्वास से निपटने की कोशिश करते हैं और बहुत अच्छी तरह से बचाव करते हैं ताकि गेंदबाज कुछ और करने के बारे में सोचने पर मजबूर हो जाए।

पिछले 12 महीनों में, अक्षर ने कुछ गंभीर बल्लेबाजी की पारियों से ध्यान आकर्षित किया है, जैसे कि आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते समय 17 गेंदों में नाबाद 38 रन की पारी खाली।

जब मैं दिल्ली कैपिटल्स के साथ था, तो मैं रिकी के साथ चैट करता था कि मैं बल्ले से क्या नया कर सकता हूं और जब मैं भारतीय टीम में आया, तो मैं लंबे समय तक बल्लेबाजी के बारे में खिलाड़ियों से बात करता था। जैसे, मैं बल्लेबाजी करता था और इसे 30-40 तक छोड़ देता था और महत्वपूर्ण फिनिश हासिल करने में असमर्थ था।

उन्होंने कहा, तो मेरे दिमाग में था कि मुझे मैच खत्म करना है। यही वह चीज है जिसके बारे में मैं बल्लेबाजी के लिए उतरते समय सोच रहा हूं, जैसे मुझे सेट होना है और मैच खत्म करना है। तो यह है पिछले डेढ़ साल में मुख्य अंतर।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Feb 2023 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story