इन पांच बल्लेबाजों ने लगाएं टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के, लिस्ट में हैं दो भारतीय धुरंधर

These five batsmen hit the most sixes in the T20 world, two Indian stalwarts are in the list
इन पांच बल्लेबाजों ने लगाएं टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के, लिस्ट में हैं दो भारतीय धुरंधर
टी-20 वर्ल्ड कप इन पांच बल्लेबाजों ने लगाएं टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के, लिस्ट में हैं दो भारतीय धुरंधर
हाईलाइट
  • रोहित शर्मा भारत के एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप के सभी संस्करणों में हिस्सा लिया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टी-20 वर्ल्ड कप के नए संस्करण की शुरुआत में अब एक हफ्ते से भी कम का समय बचा है। टूर्नामेंट का सातवां संस्करण ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेला जाएगा। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की लोकप्रियता किसी से छुपी नहीं हैं। इसकी लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण बल्लेबाजों की धुंआधार बल्लेबाजी और रनों की बारिश का होना है। तेजी से रन बनाने के लिए गेंद को बॉउंड्री पार भेजना सबसे ज्यादा जरुरी है। वैसे तो क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नाम है। लेकिन आज हम आपको उन बल्लेबाजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के जड़े हैं- 


क्रिस गेल- यूनीवर्स बॉस के नाम से मशहूर और क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट पर अपनी बल्ले से गेंद को बॉउंड्री पार भेजने में माहिर क्रिस गेल हमेशा से अपनी धुंआधार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। क्रिस गेल जब अपनी लय में बल्लेबाजी करते थे तो दुनिया का कोई भी मैदान उनके लिए छोटा साबित होता था। उनकी बल्लेबाजी के सामने किसी भी गेंदबाज की गेंदबाजी नहीं चलती थी। टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम ही है। गेल ने टी-20 वर्ल्ड में 33 मैचों में 63 छक्के लगाए हैं। 

Pollard: We back Gayle to deliver at T20 World Cup

युवराज सिंह- भारतीय टीम के लिए खेलते हुए अगर किसी खिलाड़ी ने टी-20 क्रिकेट पर राज किया तो युवराज सिंह का नाम सबसे ऊपर आता है। युवराज ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में कई ऐसी पारियां खेली हैं जिन पारियों के दम पर उन्होंने इस फॉर्मेट पर राज किया। टी-20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में स्टुर्अट ब्रॉड को युवराज के लगाए 6 गेंदो पर 6 छक्कों ने टूर्नामेंट को एक अलग पहचान दिलाई। टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में युवराज सिंह दूसरे नंबर पर हैं। युवराज ने टी-20 वर्ल्ड कप के 31 मैंचों में 33 छ्क्के लगाए है। 

Yuvraj Singh Biography: Birth, Career, Cricket Records and Key Achievements

शेन वॉट्सन- अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए विश्व क्रिकेट में मशहूर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉट्सन का नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है। वॉटसन अपनी शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी के अलावा गेंद को बॉउंड्री पार भेजने लिए भी जाने जाते थे। वॉटसन ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भी अपने बल्ले से राज किया। वॉट्सन ने टी-20 वर्ल्ड कप में 24 मुकाबले खेले जिनमें उन्होंने 31 बार गेंद को बॉउंड्री के पार भेजा।  

Shane Watson calm about World T20 prospects despite whitewash in India -  Eurosport

रोहित शर्मा- भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। लेकिन ऊपर के जितने भी खिलाड़ी हैं सभी खिलाड़ियों ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया हैं। रोहित शर्मा भारत के एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप के सभी संस्करणों में हिस्सा लिया है। उन्होंने अपने प्रदर्शन से भारत को कई मुकाबलो में जीत दिलाई है। रोहित ने टी-20 वर्ल्ड कप के 33 मैचों में 31 छक्के जड़े हैं। रोहित के पास इस वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन कर संन्यास ले चुके सभी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ने का मौका होने वाला है।

World T20 warm-up: Rohit Sharma's unbeaten 98 gives India 45-run win over  West Indies-Sports News , Firstpost

डेविड वॉर्नर- ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनिंग बल्लेबाज और पॉकेट साइज डायनामाइड नाम से मशहूर डेविड वॉर्नर टी-20 क्रिकेट के खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। वॉर्नर अपनी तेज बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप में 30 मैचों में हिस्सा लिया है जिसमें उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 31 बार गेंद को बॉउंड्री पार भेजा है। 

rohit sharma yuvraj singh chris gayle david warner hit most sixs in t20  world cup 2 dangerous Indians included | T20 World Cup: इन 5 खिलाड़ियों ने  लगाए टी20 वर्ल्ड कप में

Created On :   9 Oct 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story