रूस-यूक्रेन युद्ध : यूक्रेन पर हमला करना पड़ा भारी, फीफा सहित सभी बड़े खेल संगठनों ने रूस को किया बाहर

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • रूस पहले ही चैंपियंस लीग फाइनल की मेजबानी खो चुका है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन पर हमले को लेकर दुनियाभर की आलोचना झेल रहे रूस को अब खेल संगठनों ने भी बड़ा झटका दिया है। रूस पहले ही चैंपियंस लीग फाइनल की मेजबानी खो चुका है और अब फीफा ने रूस को वर्ल्ड कप से भी बाहर कर दिया है।  

फीफा ने अगले आदेश तक रूस को सभी इंटरनेशनल फुटबॉल प्रतियोगिताओं से निलंबित कर दिया है। फेडरेशन ने यह फैसला पोलैंड और स्वीडन के रूस के खिलाफ फुटबॉल मैच खेलने इनकार करने के चलते लिया है। UEFA (Union of European Football Associations) के साथ चर्चा के बाद फीफा ने इस फैसले का ऐलान किया। 

रूस 24 मार्च को विश्व कप क्वालिफाइंग प्ले-ऑफ सेमीफाइनल में पोलैंड से खेलने वाली थी। उस मुकाबले के विजेता को इस साल के अंत में कतर में होने वाले विश्व कप में जगह बनाने के लिए 29 मार्च को स्वीडन या चेक गणराज्य से भिड़ना था। फीफा वर्ल्ड कप 2022, 21 नवंबर से कतर में आयोजित किया जाएगा। 

फीफा और यूईएफए द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया, 'फीफा और यूईएफए ने आज एक साथ फैसला किया है कि सभी रूसी टीमों चाहे वह राष्ट्रीय टीम हों या क्लब टीमें, उन्हें फीफा और यूईएफए दोनों प्रतियोगिताओं में अगली सूचना तक भाग लेने से निलंबित कर दिया जाता है।'

बयान में आगे कहा गया, 'इन फैसलों को आज फीफा कांउसिल के ब्यूरो और यूईएफए की एग्जीक्यूटिव कमेटी द्वारा अपनाया गया, जो ऐसे जरूरी मामलों पर दोनों संस्थानों के सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय हैं। फुटबॉल यहां पूरी तरह से एकजुट है और यूक्रेन में प्रभावित सभी लोगों के साथ पूरी एकजुटता के साथ है। यूईएफए और फीफा दोनों के अध्यक्ष को उम्मीद है कि यूक्रेन में स्थिति में काफी और तेजी से सुधार होगा ताकि फुटबॉल फिर से लोगों के बीच एकता और शांति का वाहक बन पाए।'

उधर, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) पहले ही ROC (Russian Olympic Committee) को निलंबित कर चुका है, और इतना ही नहीं उसने सिफारिश की है कि रूसी और बेलारूसी एथलीटों को किसी भी संगठित अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने से रोका जाए। 

रूसी एथलीट 2019 में विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी से दो साल का प्रतिबंध लगने के बाद ROC झंडे के नीचे खेलते है।