दैनिक भास्कर हिंदी: डीविलियर्स के संन्यास पर विराट का भावुक ट्वीट

May 27th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया में मिस्टर 360 डिग्री नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डीविलियर्स के अचानक क्रिकेट से संन्यास लेने से हर कोई हैरान है। दुनियाभर से उनके संन्यास लेने पर प्रतिक्रियाएं आ रही हैं और अब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी डीविलियर्स के संन्यास पर प्रतिक्रिया दी है। विराट ने ट्विटर पर डीविलियर्स के संन्यास पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा कि आपने वर्ल्ड क्रिकेट में बल्लेबाजी की परिभाषा बदल दी है। 

 

 

 

'डीविलियर्स ने बदली बैटिंग की परिभाषा'

 

डीविलियर्स के संन्यास पर किए हुए ट्वीट में विराट ने लिखा आप जीवन में जो कुछ करो उसके लिए आपको शुभकामनाएं भाई, जिस तरह से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजी की जाती थी, आपने उसकी पूरी परिभाषा ही बदल दी। मेरी शुभकामनाएं तुम्हारे और तुम्हारे परिवारवालों के साथ हैं। विराट से पहले भी कई खिलाड़ी डीविलियर्स के संन्यास पर अपनी प्रतिक्रिया जता चुके हैं। किसी ने डीविलियर्स के संन्यास के फैसले पर हैरानी जताई थी तो किसी ने उन्हें आगामी जीवन के लिए शुभकामनाएं दी थीं लेकिन आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स की ओर से खेलने वाले डीविलियर्स के साथी खिलाड़ी विराट का कोई ट्वीट सामने नहीं आया था और अब विराट ने ट्वीट कर उन्हें आने वाले जीवन के लिए शुरभकामनाएं दी हैं। 

 

 

 

अनुष्का-सचिन ने भी किया था ट्वीट 

 

विराट कोहली से पहले उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने भी डीविलियर्स के संन्यास पर ट्वीट किया था। अनुष्का ने ट्वीट कर डीविलियर्स को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी थीं। 

 

 

 

 

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने डीविलियर्स के संन्यास लेने के बाद ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने लिखा था कि जैसे आपने मैदान पर 360 डिग्री कामयाबी हासिल की, वैसे ही आप मैदान के बाहर भी कामयाबी हासिल करें। आपकी कमी हमेशा महसूस होगी। मेरी शुभकामनाएं हमेशा आपके साथ हैं।’

 

 

 

अचानक संन्यास का ऐलान 

 

हाल ही में आईपीएल खेलने के बाद साउथ अफ्रीका लौटते ही एबी डीविलियर्स ने 23 मई को एक वीडियो पोस्ट कर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था, डीविलियर्स ने एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें उनने कहा था मैंने तुरंत प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला लिया है। ईमानदारी से कहूं तो मैं थक चुका हूं और अब वक्त आ चुका है कि युवाओं को मौका दिया जाए। डीविलियर्स ने कहा था कि ये मुश्किल फैसला था और मैंने इसके बारे में काफी कुछ सोचा है, मुझे लगता है फैसला लेने का यही सही वक्त है।  

 

Image result for de villiers

 

डीविलियर्स साउथ अफ्रीका के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट, 228 वन-डे और 78 टी-20 मुकाबले खेले हैं। 114 टेस्ट में डीवियर्स ने 50 से भी ज्यादा की औसत से 8 हजार 756 रन बनाए हैं जिनमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल हैं। 228 वन-डे मैचों में उनके नाम 9 हजार 577 रन दर्ज हैं जिनमें 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं। साउथ अफ्रीका के लिए डीविलियर्स ने 78 टी-20 मुकाबले खेले हैं जिनमें 10 अर्धशतक की मदद से उन्होंने 1672 रन बनाए हैं।