टी-20 वर्ल्ड कप 2024: न्यूयॉर्क के इस स्टेडियम में खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला! जानिए टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल

न्यूयॉर्क के इस स्टेडियम में खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला! जानिए टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल
  • न्यूयॉर्क से 30 मील दूर स्थित स्टेडियम में खेला जाएगा मैच
  • अगले साल जून में खेला जाएगा टी-20 वर्ल्ड कप का टूर्नामेंट
  • पहली बार 20 टीमों के साथ होगा टी-20 वर्ल्ड कप का टूर्नामेंट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अगले कुछ महीने क्रिकेट प्रेमियों के बेहद ही शानदार रहने वाले हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि अगले नौ महीनों के अंदर दो आईसीसी वर्ल्ड कप का आयोजन होने वाला है। मौजूदा समय में अगले महीने भारत की मेजबानी में शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। क्रिकेट के इस महाकुंभ के खत्म होने के लगभग छह महीने बाद ही फटाफट क्रिकेट का वर्ल्ड कप 2024 खेला जाना है। अगले साल जून में वेस्ट इंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान के महामुकाबले से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आई है।

इस मैदान पर खेला जाएगा महामुकाबला

क्रिकेट वेबसाइट क्रिकबज के अनुसार, अगले साल होने टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला अमेरिका के न्यूयॉर्क से 30 मील दूर स्थित स्टेडियम में खेला जाएगा। अगर यह मुकाबला यहां आयोजित होता है तो यह पहला मौका होगा जब भारत और पाकिस्तान की टीमें अमेरिका में एक-दूसरे से आमने-सामने होंगी। यह आईसीसी की तरफ से यहां में रहने वाले दोनों टीमों के फैंस के लिए एक बड़ा तोहफा रहने वाला है। जिस स्टेडियम में इस मुकाबले के आयोजन की चर्चाएं चल रही है वहां की क्षमता 34,000 दर्शकों की है।

अगले साल जून में खेला जाएगा टूर्नामेंट

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, फटाफट क्रिकेट का यह मेगा इवेंट अगले साल 4 जून से 30 जून के बीच खेला जाएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार आईसीसी का एक रिप्रेजेंटेटिव ग्रुप ने पिछले महीने अमेरिका के पांच ऐसे शॉर्टलिस्ट स्थानों का दौरा किया था जो पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट की मेजबानी करेंगे। इनमें मॉरिसविले, डलास और न्यूयॉर्क के साथ-साथ फ्लोरिडा का लॉडरहिल शामिल थे। हालांकि, आईसीसी दोनों ही मेजबान क्रिकेट बोर्ड्स के साथ मिलकर टूर्नामेंट आयोजन के लिए स्थानों पर अंतिम फैसला करेगा।

पहली बार 20 टीमों के साथ होगा टूर्नामेंट

साल 2007 में शुरू हुए टी-20 वर्ल्ड कप के अब तक आठ संस्करण खेले जा चुके हैं। इस दौरान केवल अधिकतम 16 टीमों के साथ ही यह टूर्नामेंट खेला गया है। लेकिन इसके नौवें संस्करण में कुल 20 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं। जिन्हें 5-5 की संख्या में कुल चार ग्रुप्स में बांटा जाएगा। जिसके बाद हर ग्रुप से टॉप-2 टीमें सुपर-8 के लिए क्वालिफाई करेंगी। जहां उन्हें 4-4 की संख्या में दो ग्रुप्स में बांटा जाएगा। जिनमें से 2-2 टीमें सेमीफाइनल मुकाबले खेलेंगी और फिर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस दौरान टूर्नामेंट में कुल 55 मुकाबले खेले जाएंगे।

टूर्नामेंट में कर चुकी हैं 15 टीमें क्वालिफाई

पिछले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद क्वालिफाई कर चुकी 12 टीमों के अलावा अब आयरलैंड, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यू गिनी ने टूर्नामेंट के अगले संस्करण में जगह बना ली है। जिससे वेस्ट इंडीज, अमेरिका, भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स समेत कुल 15 टीमों ने इस टूर्नामेंट के मुख्य राउंड में जगह बना ली है। अब शेष बचे पांच स्पॉट्स के लिए एक टीम अमेरिका क्वालिफायर्स और दो-दो टीमें एशिया और अफ्रीका क्वालिफायर्स के जरिए क्वालिफाई करेंगी।

Created On :   20 Sep 2023 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story